बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News – उद्घाटन की तैयारी से पहले ही करीब 1करोड़ 42 लाख की लागत वाला टूटा पुल

573

पटना Live डेस्क। बिहार में विधानसभा चुनाव के तैयारियों के बीच मुख्यमंत्री द्वारा ताबड़तोड़ उद्घाटन और शिलान्यास किए जा रहे है। इसी क्रम में जल्द ही किशनगंज जिले के  किशनगंज के दिघलबैंक प्रखंड के पथरघट्टी पंचायत के गोआबाड़ी गांव में कन्कई नदी की बरसाती धार में लगभग 1 करोड़ 42 लाख रुपये की लागत से बन रहे निर्माणाधीन एक और पुल फिर टूट गया है। माना जा रहा था कि जल्द ही इसका उद्घाटन होने वाला था।

                 दरअसल, किशनगंज के दिघलबैंक प्रखंड के पथरघट्टी पंचायत के गोआबाड़ी गांव में कन्कई नदी की बरसाती धार में बन रहे निर्माणा- धीन पुल का एक पाया धंस गया। इसके बाद देखते ही देखते पूरा का पूरा पुल धंस गया। यह 26 मीटर स्पैन का पुल था। पुल टूटने की घटना 16 सितंबर यानी मंगलवार रात की है।।बताया जा रहा है कि लगातार दो दिनों से हो रही बारिश की वजह से नदी की धार बदल गई। धार उस ओर से बह निकली जहां पर निर्माणाधीन पुल था।

उल्लेखनीय है कि पुल के पास 20 मीटर का डायवर्जन बनाना था लेकिन यह नहीं बनाया गया। इसकी वजह से नदी की धार घूम गई और पुल टूट गया।डायवर्जन बना होता तो नदी की धार नहीं बदलती और पुल नहीं गिरता।लेकिन टूटने के बाद मलबा पानी में बह गया।

किशनगंज जिले में गोआबाड़ी पुल जिस इलाके में बनाया जा रहा है,वह इलाका इन दिनों बाढ़ की मार झेल रहा है। इलाका कई दिनों से पानी में डूबा हुआ है। कई दिनों से जारी बारिश के चलते पथरघट्टी के पास कनकई नदी का बहाव तेज हो गया और इस बहाव में पुल भी बह गया।पुल के बह जाने के बाद यह पूरा इलाका किसी टापू समान दिखाई दे रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार पुल का निर्माण कार्य पूरा होते ही पुल का उद्घाटन होने वाला था, लेकिन उससे पहले ही पुल बह गया है। जिससे ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि पुल बनाने में जमकर पैसे की बंदरबाट तो हुई ही है साथ ही लापरवाही भी बरती गई है। घटिया निर्माण सामग्री की वजह से पुल टूटा है।

Comments are closed.