बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश को हो जाएँ तैयार

9

पटना Live डेस्क। दिल्ली यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आज 22 मई,2017 शाम 6 बजे से शुरू हो जायेगी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 जून है। रिजल्ट आने के एक दो हफ़्ते पहले ही यूनिवर्सिटी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर रही है।

कैसे करें आवेदन?
एडमिशन के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी अंडरग्रेजुएट पोर्टल पर जाएं। अपने पसंदीदा कॉलेज और विषय चूज़ करें। अगर आप किसी कोटा के माध्यम से आवेदन करना चाहते है तो ऑप्शन सेलेक्ट कर लें। फिर ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर से आपको एडमिशन पोर्टल पर साइनअप करना होगा। ऐसा करने से आप एडमिशन पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद सभी आठ सेक्शन को सही सही भरें और सब्मिट कर दें। फार्म सब्मिशन के बाद स्टूडेंट्स को आवेदन शुल्क अॉनलाइन ही जमा करना होगा।

अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में इस साल लगभग 60000 सीट्स है। डी.यू. के रजिस्ट्रार तरुण दास न बताया कि सभी प्रोग्राम और केटेगरी में एडमिशन की प्रक्रिया इस साल ऑनलाइन ही होगी। फॉर्म की फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। बच्चों को इससे राहत अवश्य मिलेगी क्योंकि ना तो अब ऐप्लिकेशन फार्म के लिए लम्बी कतार लगाने की आवश्यकता पड़ेगी और ना ही डिमांड ड्राफ्ट की झंझट में पड़ने की ज़रुरत होगी। हां, लेकिन यह आवश्यक है कि रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व ही बच्चें अपने सारे डॉक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी रखें ताकि आवेदन के समय कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ जाए।

इन डॉक्यूमेंट्स की पडे़गी ज़रुरत :
दसवीं और बारहवीं कक्षा का मार्कशीट (खुद से अटेस्ट किया हुआ), पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, स्कैन सिग्नेचर, एक्स्ट्रा करीकुलर ऐक्टिविटीज की डॉक्यूमेंट्स, ओबीसी /एससी /एसटी /पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट (अगर आप इसके अंतर्गत आते हैं) ।

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 24 मई तक और बिहार बोर्ड का रिजल्ट मई के अंतिम हफ्ते तक आ जाने की संभावना जताई गयी है। जो भी छात्र एवं छात्रायें एडमिशन के लिए एलिजिबल है, उन्हें सूचित किया जाता है कि डी.यू. में एडमिशन से सम्बंधित अन्य सभी जानकारी www.du.ac.in वेबसाइट पर डाल दी गयी है। किसी भी जानकारी के लिए बच्चे इनफार्मेशन के बुलेटिन का फायदा कभी भी उठा सकते है।

Comments are closed.