बिहारवासियों को दो सौ के नोट मिलने में होगी देरी,लोगों को करना होगा इंतजार,अगले महीने तक मिलने लगेंगे नोट

19

पटना Live डेस्क.  रिजर्व बैंक ने 200 रुपए का नया नोट बाजार में जारी किया है..देश के कई हिस्सों में यह खूबसूरत नोट पहुंच चुका है..कई जगह बैंक शाखाओं से लोग इसे निकाल चुके हैं..लेकिन बिहार के लोगों के लिए इंतजार अभी लंबा है..बैंक अधिकारियों के मुताबिक इस महीने के अंत तक या फिर अगले महीने यह दो सौ का नया नोट बिहारवासियों के हाथ भी पहुंच जाएगा..बैंक अधिकारियों के मुताबिक शाखाओं से तो लोगों को यह नोट मिलने लगेगा लेकिन एटीएम के जरिए इसे लोगों तक पहुंचने में इसे अभी देरी होगी…जानकारी के मुताबिक इस नोट को एटीएम में आने में करीब 90 दिन यानी 3 महीने का समय लग सकता है…बैंक अधिकारी के मुताबिक 200 रुपए के नोट को लोगों तक पहुंचाने के लिए एटीएम को कैलिबरेट करना होगा,जिसका निर्देश अभी आरबीआई की तरफ से नहीं आया है..

एक एटीएम में 3-4 तरह की कैसेट होती हैं, जो अलग-अलग आकारों के नोटों को संभालने के लिए होती हैं.. 200 रुपए के नोट के आकार के हिसाब से अभी उन्हें कैलिबरेट नहीं किया गया है और इसमें अभी थोड़ा वक्त लगेगा.. आपको बता दें कि मौजूदा समय में एटीएम से 100, 500 और 2000 रुपए के नोट निकलते हैं.. 200 के नोट का आकार अन्य सभी नोटों से अलग है..

न तो यह 100 और 500 के नोट से मेल खाता है, ना ही 2000 रुपए के नोट से.. अब 200 के नोट को एटीएम निर्माताओं को दिया जाएगा, जिसके बाद वह नए नोट के हिसाब से एटीएम को कैलिबरेट करेंगे और फिर इंजीनियर द्वारा यह काम पूरा किया जाएगा.. इसके बाद आप 200 रुपए के नोट एटीएम से भी प्राप्त कर सकेंगे..

 

Loading...