इट्स द टाइम टू ‘पनीर जलफ्रेज़ी’

0
70

पटना Live डेस्क। जब भी हम किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं, मेनू खोलते हैं तो हमारी आँखे पनीर जलफ्रेज़ी पर जरूर रूकती है, और रुके भी क्यों नहीं ? जब नाम ही इसका इतना लाजवाब है तो सब्जी कितनी लाजवाब होगी ये बताने की किसी को जरुरत नही। इसको बनाने में पनीर, गाजर, प्याज, शिमला मिर्च, टमाटर, हरी मिर्च, अन्य जरूरतमंद मसाले, और कई सब्जियों का इस्तेमाल होता है। तभी ये सब्जी मसालेदार एवं स्वादिस्ट तो होता ही है पर साथ ही ये काफी हैल्दी भी होता है। इसकी ये भी खासियत है की इसको रोटी, नान, बटर नान, पुलाव , बिरयानी, जीरा राइस किसी के भी साथ खाया जा सकता है। अगर आप भी इस स्पेशल डिश को घर में बना कर अपने बच्चो और हस्बैंड्स को सरप्राइज देना चाहती है तो फटाफट इस इजी से रेसिपी को जानिये और हो जाइए शुरू। सबसे पहले आपको बता दें की ये सब्जी को गाढ़ी ग्रेवी में बनायीं गयीं है और पनीर को सबसे अंतिम में डाला गया है।

समय : लगभग 20 मिनट

सामग्री :
पनीर – 150 ग्राम
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
हल्दी पाउडर हल्का सा
धनिया पाउडर 1 चम्मच
गरम मसाला पाउडर हल्का सा
नमक स्वादानुसार
तेल 2 चमच्च
जीरा छोटे चम्मच आधा
अदरक लहसुन का पेस्ट 1 चम्मच
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई )
गाजर कटा हुआ
प्याज कटा हुआ
हरी शिमला मिर्च लम्बाई में कटा हुआ
टमाटर कटा हुआ
केचप
हरा धनिया कटा हुआ

बनाने का तरीका:
तेल गरम करें, उसमे जीरा डालें। जब वह सुनहरा रंग का हो जाए तो उसमे प्याज डाल कर धीमी आंच पर थोड़ी देर भुनें। फिर अदरक और लहसुन के पेस्ट डाल दें और भूनते रहें । अब धीरे धीरे एक एक कर बाकी कटी हुई सब्जियां डाले और भूनते रहें। पहले गाजर, फिर शिमला मिर्च, फिर टमाटर और फिर हरी मिर्च। थोड़ी देर तक भुनें। उसके बाद टमाटर का केचप, लाल मिर्च पाउडर, धनिया , गरम मसाला, हल्दी और नमक दाल कर भूनें। जब ये साड़ी सामग्री अचे से मिल जाए तो इसमें आधे कप से थोड़ा ज्यादा मात्रा में पानी डालें और पकने दें। जब पक्क जाए तब इसमें पनीर डाले और अच्छी तरीके से मिलाएँ। 3 से 4 मिनट तक के लिए इसे पकायें। जब ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तब इसे उतार लें। आपकी पनीर जलफ्रेज़ी अब पक कर तैयार है। सर्व करने से पहले इसको धनिये से थोड़ा सजा लें ताकि देखने में भी सुन्दर लगे। गरमा गरम इसे परोसें नान या राइस के साथ पद (जैसे भी आपका मैं करे), साथ में सलाद भी रख लें ।

जरुरी सुझाव :
अगर आपको तीखा खाने की आदत नहीं है तो लाल मिर्च पाउडर को बिलकुल थोड़ी मात्रा में ही डालें और हरी मिर्च को ना ही डालें। अगर आपको और भी कोई सब्ज़ी डालने का मन है तो आप इसे बनाने में उन सब्जियों का भी यूज़ कर सकते हैं।