लालू परिवार से पूछताछ के बाद अब आयकर विभाग लालू प्रसाद से कर रही पूछताछ की तैयारी,बुलाया जा सकता है दिल्ली

पटना Live डेस्क. एक हजार करोड़ से अधिक की बेनामी संपत्ति के मामले में उनके परिजनों से पूछताछ के बाद आयकर विभाग की टीम लालू प्रसाद से पूछताछ की तैयारी में है. इसको लेकर आने वाले दिनों में लालू को समन भेजा जा सकता है. इससे पहले उनकी पत्नी और पर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पुत्र और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती व दामाद शैलेश कुमार से आयकर टीम पूछताछ कर चुकी है.

सूत्रों के मुताबिक अगली बार लालू प्रसाद या अन्य को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया जा सकता है. इसके पीछे वजह बीते मंगलवार को पटना के आयकर मुख्यालय में पूर्व सीएम राबड़ी देवी व पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से हुई पूछताछ के दौरान आयकर भवन बाहर भीड़ व हंगामे की स्थिति उत्पन्न होने को बताया जा रहा है. पूछताछ की तारीख या टाइमिंग को गोपनीय रखा गया था, पर दोपहर बाद खबर फैलते ही आयकर भवन के गेट के बाहर राजद नेता-कार्यकर्ता से लेकर अन्य लोगों की भीड़ जमा हो गई थी. हालात को देखते हुए वहां कोतवाली थाने के साथ ही अतिरिक्त बल को तैनात करना पड़ा था.

पूछताछ के बाद आयकर ऑफिस से लौटने के दौरान भीड़ के कारण राबड़ी या तेजस्वी की गाड़ी को रास्ता बना कर निकालने में पुलिस के भी पसीने छूट गए थे. हालांकि बीते जून माह में दिल्ली में मीसा भारती या उनके पति शैलेश कुमार से पूछताछ के दिन कोई समर्थक आयकर ऑफिस तक नहीं पहुंचा था.

होटल टेंडर मामले में जुटाई जानकारी

रेलवे के होटल टेंडर घोटाला में करीब दो महीने पहले हुई छापेमारी के बाद अब सीबीआई अगले एक्शन की तैयारी में लगी है. जांच टीम ने रेल मंत्रालय से कई महत्वपूर्ण कागजात हासिल करने के साथ ही उस समय पोस्टेड रहे कई अफसर व कर्मियों से भी जानकारी हासिल की है. इसके अलावा अन्य स्तरों पर भी पड़ताल की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक एक्सपर्ट अफसरों की टीम द्वारा हालात, तथ्य, उपलब्ध सबूत, छापेमारी में मिले दस्तावेज-सामान व अन्य परिस्थितियों के आधार पर सवालों की लिस्ट तैयार की जाएगी. बीते 5 जुलाई को एफआईआर दर्ज करने के दो दिन बाद ही सीबीआई ने लालू प्रसाद व अन्य आरोपियों से जुड़े 12 ठिकानों पर छापेमारी की थी. इस मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद समेत 8 नामजद आरोपी हैं.

जवाब से टीम संतुष्ट नहीं

दिल्ली से प्रश्नावली लेकर पूछताछ करने पहुंची जांच टीम पूर्व सीएम राबड़ी देवी व उनके पुत्र तेजस्वी यादव के जवाबों से संतुष्ट नहीं है. सूत्रों के मुताबिक पूछताछ के क्रम में अफसरों ने छापेमारी में मिले कागजातों को दिखा कर भी सवाल किए. इनमें कुछ कागजात राजद सांसद प्रेमचंद गुप्ता व उनकी पत्नी सरला गुप्ता के ठिकानों से मिले थे. दो दिन पहले ही ईडी ने सरला गुप्ता से दिल्ली में पूछताछ की थी. कुछ सवालों पर तेजस्वी ने उस समय समय खुद के नाबालिग होने का हवाला भी दिया. कई सवालों पर उन्होंने सिर्फ हां या ना में जबाव दिए.