राज्य में बढ़ रहा डेंगू और स्वाइन फ्लू का प्रकोप,अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

19

पटना Live डेस्क. बिहार में डेंगू बड़ी तेजी से पांव पसारता जा रहा है…वहीं स्वाइन फ्लू के मरीजों की तादाद में लगातार बढ़ोतरी हो रही है…सूबे के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों की तादाद लगातार बढ़ रही है..मरीजों की बढ़ती संख्य को देख स्वास्थ्य विभाग ने भी अस्पतालों को अलर्ज जारी कर दिया है..मशहूर फिजीशियन और कई अवार्ड प्राप्त कर चुके डॉक्टर दिवाकर तेजस्वी बताते हैं कि लोगों को इन बीमारियों से सावधान रहने की जरुरत है..उन्होंने कहा कि हालांकि अभी स्वाइन फ्लू से बीमार किसी गंभीर मरीज की पहचान नहीं हुई लेकिन लोगों को इस बीमारी से बचने की जरुरत है..उन्होंने कहा कि जरूरत है इन बीमारियों से बचने का और समय पर डॉक्टर की सलाह लेने की ताकि बीमारियों का प्रकोप कम हो सके.

ये सच है कि पिछले साल की तुलना में डेंगू मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन डेंगू पर ब्रेक नहीं लग सका है. आंकड़े बताते हैं कि सूबे में इस साल 100 से अधिक लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है. वहीं पीएमसीएच में अब तक 40 डेंगू के मरीज मिले हैं.

पीएमसीएच के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में रोज मरीजों के सैंपल जांच में डेंगू की पुष्टि हो रही है. माइक्रोबॉयोलॉजी के विभागाध्यक्ष बताते हैं कि डेंगू के आंकड़े इस साल अक्टूबर के बाद और बढेंगे जब दूसरे राज्यों में रह रहे लोग पर्व त्योहार में बिहार लौटेंगे. स्वाइनफ्लू का कहर भी कम नहीं है. अब तक राजधानी में ही दर्जनभर मरीजों में स्वाइनफ्लू की पुष्टि हुई है. आरएमआरआई सेंटर में 20 से ज्यादा मरीजों का प्रतिदिन सैंपल जमा होता है और कई मरीजों में स्वाइनफ्लू की पुष्टि भी हो रही है.