Exclusive – भिखारी के नाम पर हो सकता है छपरा का डबल डेकर फ्लाईओवर !

प्रभात किरण हिमांशु, वरीय संवाददाता

पटना Live डेस्क। छपरा खातिर 11 जून का दिन सारण के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा जाएगा  दो ऐतिहासिक शहरों को जोड़ने वाला छपरा-आरा पुल का उद्घाटन सामाजिक,सांस्कृतिक तथा व्यापारिक दृष्टिकोण से तो महत्वपूर्ण है ही साथ ही राजनीतिक परिपेक्ष्य में भी यह कई मायनों में अहम है। सारण जिला लालू प्रसाद यादव के राजनीतिक जीवन का गढ़ माना जाता है। वहीं उनके पुत्र तेजस्वी जो अभी सूबे के उपमुख्यमंत्री हैं और जिले के प्रभारी मंत्री भी वो कहीं न कहीं सारण को ही अपने पिता की तरह अपना राजनीतिक केंद्र बनाना चाहेंगे  ऐसी स्थित में जनाधार को मजबूत करते हुए उद्घाटन के दिन कई अहम निर्णय लिए जा सकते हैं।

                   छपरा-आरा पुल का नामकरण पहले ही भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत बाबू कुंवर सिंह के नाम पर हो चुका है। जिस मार्ग से होकर यह पुल बना है वहां के दियारा क्षेत्र में रहने वाले लोग खासकर लोककवि भिखारी ठाकुर के पैतृक गांव कुतबपुर दियारा और उसके आसपास के पंचायत के लोग पुल को भिखारी ठाकुर के नाम पर रखने की मांग लगातार करते आये हैं। भले ही पुल के आधारशीला रखने के पूर्व ही इसे बाबू कुंवर सिंह के नाम पर बनाने का फैसला हो चुका था और अब यह सर्वमान्य भी होगा लेकिन दियार क्षेत्र के लगभग सत्तर हजार वोटर जिनके लिए भिखारी ठाकुर महज एक गौरव का विषय नही बल्कि उनके पहचान का केंद्र है उनके मन में कहीं न कहीं इस बात का मलाल जरूर रह जाएगा कि पुल का नाम भिखारी के नाम पर क्यों नही रखा गया।

ऐसे में बिहार की राजनीति में तेजी से अपने प्रभावी कदम बढ़ा रहे तेजस्वी यादव निश्चित ही लोगों की भावनाओ को समझते हुए अपने राजनीतिक जीवन का सबसे साहसिक निर्णय लेते हुए छपरा शहर में बनने वाले भारत के सबसे पहले डबल डेकर पुल का नाम लोककवि भिखारी ठाकुर के नाम पर रखकर एक तीर से कई निशाने साध सकते हैं। इस बात की प्रबल संभावना जताई जा रही है कि डबल डेकर का नाम भिखारी के नाम पर ही रखा जाएगा। सूत्रों की माने तो राजद सुप्रीमों भी दियारा क्षेत्र के कुछ जनप्रतिनिधियों से मिले। सनद रहे कि छपरा से एक प्रतिनिधि मंडल प्रत्यय अमृत से मिलने पटना पहुचा था। तमाम बातों को सुनने के बाद प्रत्यय अमृत प्रतिनिधिमंडल को लेकर लालु यादव के आवास पाए पहुचे जहां लालु ने मांग पर इस बात की सहमति भी जताई है।