BiG News (वीडियो)अमृतसर हादसे के बाद भी भारतीय रेल के कर्मचारियों द्वारा घातक लापरवाही जारी, बिक्रमगंज रेलवे स्टेशन भगवान भरोसे

रंजन राजपूत, ब्यूरो कॉर्डिनेटर, रोहतास

– प्रबंधक की अनुपस्थिति में सिस्टम ऑपरेट करता है बुकिंग क्लर्क
– जानकारी के अभाव में हो सकती है हादसा
– यात्रियों के साथ क्लर्क के द्वारा किया जाता है बदसलूकी

पटना Live डेस्क।विजय दशमी के दिन पंजाब के अमृतसर में हुए त्रासद रेल हादसे के बाद भी भारतीय रेल के अधिकारी और कर्मचारी घातक लापरवाही करने से बाज नही आ रहे है।यानी भगवान भरोसे जारी है रेल गाड़ियों का परिचालन जो किसी भी वक्त और कभी भी बड़े हादसे का कारण बन जायेगा और जानमाल की भारी क्षति का वायस बन जायेग।
ठीक ऐसा ही एक घातक लापरवाही  पटना Live के कैमरे में कैद हो गई है। रोहतास जिले के बिक्रमगंज रेलवे स्टेशन इन दिनों कर्मियों की कार्यशैली को लेकर चर्चा में है। स्टेशन प्रबंधक की अनुपस्थिति में बुकिंग क्लर्क द्वारा ट्रेन संचालन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का संचालन किया जाता है। जिसके कारण सासाराम-आरा रेल खंड पर यात्रियों का जान यात्रा के दौरान जोखिम भरा होता है। इतना ही नहीं ट्रेन से संबंधित जानकारी के लिए कार्यालय में पहुंचे यात्रियों को बुकिंग क्लर्क द्वारा को भा जन का शिकार होना पड़ता है। हद तो तब हो गई जब संवाददाताओ कि टीम स्टेशन परिसर में समस्यागत समाचार संकलन के लिए पहुंची। स्टेशन परिसर में व्याप्त कुव्यवस्था के संदर्भ में जब स्टेशन प्रबंधक के कार्यालय में संवाददाता पहुंचे तो प्रबंधक के कुर्सी पर बुकिंग क्लर्क विराजमान था ।
संवाददाताओं द्वारा जब सच जाने का प्रयास किया गया कि स्टेशन प्रबंधक कौन हैं कहा है तो क्लर्क ने अकड़कर प्रबंधक के संबंध में विरोधाभास भरा जवाब दिया। जब पत्रकारों ने पूछा कि प्रबंधक की कुर्सी पर आप बैठे हुए हैं तो उसने सपाट भरी वाक्य में कहा कि हमारी मर्जी आप पूछने वाले कौन होते हैं ? उसी समय आरा- बिक्रमगंज- सासाराम -वाराणसी ट्रेन आने की घोषणा हो गई थी और स्टेशन प्रबंधक बुकिंग क्लर्क के सहारे पूरा सिस्टम छोड़ कर कार्यालय से गायब थे ।
देश के विभिन्न राज्यों में बड़े-बड़े ट्रेन हादसे होने के उपरांत भी रेलकर्मी एवं पदाधिकारी सबक लेने का काम नहीं करते हैं। पर विक्रमगंज के स्टेशन प्रबंधक और स्टाफ अपने लापरवाह शैली मे परिवर्तन लाने का नाम नहीं लिया जा रहा है । स्टेशन परिसर पर ट्रेन के इंतजार में उपस्थित कई यात्रियों ने बुकिंग क्लर्क राजकुमार गुप्ता के दुर्व्यवहार की बात कही। वहीं स्टेशन प्रबंधक शिवजी प्रसाद ने बताया कि ट्रेन आने के समय के फासले को देखते हुए खाना खाने के लिए बगल के कमरे में चला गया था। बुकिंग क्लर्क मेरे कुर्सी पर कैसे बैठ गया इसके संदर्भ में क्लर्क से स्पष्टीकरण मांगी जाएगी।