बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

बिहार में कहां, किस चरण में होंगे पंचायत के चुनाव, जानें डीटेल

Bihar Panchayat Chunav 2021 बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना राज्‍य निर्वाचन आयोग ने जारी कर दी है। इसके साथ ही राज्‍यभर में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है। इसके बाद अब प्रत्‍याशियों का नामांकन कल से शुरू हो जाएगा।

1,128

पटना Live डेस्क। बिहार में आज त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है, इसके साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। आचार संहिता लागू होने के साथ ही बिहार में किसी भी तरह की नई सरकारी योजना शुरू नहीं हो सकेगाी, हालांकि पुरानी योजनाएं यथावत जारी रहेंगी।

बुधवार से प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकेंगे

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद अब कल यानी बुधवार से छह अलग-अलग पदों के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन कर सकेंगे. नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को सात दिन का समय दिया जाएगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के नामांकन पत्र भरने, इनकी जांच और प्रत्याशियों के लिए नाम वापसी का समय निर्धारित कर दिया है, जिसके मुताबिक मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी 11 बजे दिन से शाम चार बजे तक नामांकन कर सकेंगे.

Andhra Pradesh Gram Panchayat elections underway; check Phase 1 poll districts | India News | Zee News

बिहार के 10 जिलों के 12 प्रखंड में पहले चरण में होगा चुनाव।रोहतास ,कैमूर,गया ,नवादा ,औरंगाबाद जहानाबाद ,अरवल ,मुंगेर ,जमुई , बांका जिले के अलग-अलग प्रखंडों में चुनाव होगा। दूसरे चरण में 32 जिलों के 48 प्रखंडों में चुनाव होंगे, तीसरे चरण में 33 जिलों 50 प्रखंडों में चुनाव कराना निर्धारित किया गया है। वहीं चौथे चरण में 36 जिला के 53 प्रखंडों में चुनाव होंगे, पांचवें चरण में 38 जिलों के 58 प्रखंडों में चुनाव आयोजित कराए जाएंगे। छठे चरण में 37 जिलों के 57 प्रखंडों में चुनाव होगा, सातवें चरण में 37 जिले में 63 प्रखंडों में चुनाव और आठवें चरण में 36 जिला के 55 प्रखंडों में चुनाव कराना निर्धारित किया गया है। नौवें चरण में 33 जिलों के 53 प्रखंड शामिल हैं, 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंड और अंतिम 11वें चरण में 20 जिला के 38 प्रखंडों में पंचायत चुनाव कराना निर्धारित किया गया है।

AP Panchayat election result: YSRCP claims they have swept phase 1 | The News Minute

आपको बता दें की जीनजिलों में बाढ़ से प्रभावित नहीं है वहां पहले मतदान कराए जाएंगे। इसके बाद बाढग़्रस्त क्षेत्रों में चरणवार मतदान कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने नामांकन के लेकर जारी निर्देश में कहा है कि अधिसूचना के अगले दिन से सातवें दिन तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। यदि नामांकन के अंतिम दिन सार्वजनिक अवकाश होगा तो नामांकन की मियाद एक दिन बढ़ाई जा सकेगी।

इस बार पंचायत के कुल 2 लाख 59 हजार 260 पदों पर निर्वाचन होगा। इसमें मुखिया व सरपंच के लिए क्रमश: 8387 पदों पर चुनाव होगा। वहीं वार्ड सदस्‍य के लिए 1 लाख 14 हजार 667, पंचायत समिति के लिए 11491, जिला परिषद सदस्‍य के लिए 1161 एवं पंच के एक लाख 14 हजार 667 पदों पर चुनाव होना है।

Comments are closed.