BiG News – DGP गुप्तेश्वर पांडेय के परिवर्तन के प्रयासों का अंकुर – मूसलाधार बारिश में भी ड्यूटी पर मुस्तैद 2 पुलिसवाले

728

पटना Live डेस्क। बिहार पुलिस की छवि को बदलने की कवायद में जुटे DGP गुप्तेश्वर पांडेय ने पुलिस मुख्यालय के सुसज्जित कक्ष का त्याग कर जो नई परंपरा की नींव डाली है, उसका असर दिखाई देने लगा है। दरअसल, 31 जनवरी 2019 को बिहार पुलिस (Bihar Police) की कमान बतौर संभालने वाले 1987 बैच के IPS अधिकारी गुप्तेश्वर पाण्डेय ने जो लीक से हटकर बदलाव का बीज बोया उसका अंकुरण शुरू हो गया है।

डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने पदभार ग्रहण करने के बाद एलान किया था कि अपराध पर नकेल कसना उनकी पहली प्राथमिकता होगी। ड्यूटी मे कोताही बरतने वाले पुलिसवाले नपेंगे और कोताही कतई बर्दाश्त नही किया जाएगा। साथ ही पुलिस महकमे की बन चुकी दंबगवाली छवि के उलट पीपल्स फ्रेंडली चेहरे को अंगीकार करने को अपनी प्राथमिकता में शुमार बताया था। साथ ही स्पष्ट किया था कि वह कथनी में नही करनी में विश्वास करते है।

तभी तो अपने आगाज़ को अदल में तब्दील करने की कवायद शुरू करते हुए डीजीपी ने पुलिस मुख्यालय की ठंडक का न केवल त्याग दिया बल्कि चिलचिलाती धूप छाव और लू के थपेड़ों को सहते हुए शहर दर शहर एक थाने से दूसरे थाने में रात दिन की परवाह किये बगैर निरीक्षण करते रहे। जहां जरूरत पड़ी सख्त हुए तो बेहतर कार्य करने वालो को शाबासी भी दी। खुद आगे आकर जो परिवर्तन की अलख जलाई उसका असर तो होना ही था। जनता के प्रति जवाबदेही का जो मुजाहिरा किया और कार्य कुशलता में परिवर्तन का जो बीजारोपण किया वो अब अंकुरित होता दिखाई दे रहा है।

कहते है न कि परिवार का मुखिया जिस राह चलता है अन्य परिजन भी उसका अनुसरण करते है।इसी कहावत को चरितार्थ करते हुए अब पुलिस के आचार व व्यवहार और कार्यकुशलता में गुणात्मक परिवर्तन परिलक्षित होने लगा है।

तभी तो मूसलाधार बारिश में भी जाम छुड़ाता पटना के नेउरा थाने का सब इंस्पेक्टर भीगकर तरबतर होकर भी ट्रैफिक जाम छुड़ाता दिखाई देता है। तो दूसरी तरफ भरी बरसात में छाता लिए ट्रैफिक पुलिस के जवान की कर्त्तव्यपरायणता पर उसके ज़ज़्बे को सलाम करते है। यही नही स्वयं डीजीपी बिहार तस्वीर साझा करते हुए कैप्शन देते है कि

मानवीय मूल्यों की समझ एक पुलिस से ज्यादा और कहीं नहीं होती । तेज बारिश में छाता लगा कर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करता बिहार पुलिस का ये सिपाही । हमें गर्व है ऐसे जवान पर। इस जज्बे को सलाम …. मूसलधार वर्षा में जाम छुड़ाते नेउरा थाना के SI । ये है हमारी बिहार पुलिस

आप भी पुलिस की मदद कर एक स्वस्थ और बेहतर समाज बनाएं ।

जय हिंद

Loading...