बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News – गुड्डुआ मर गया ?गुड्डू ने महज 34 साल में ही दुनिया को कह दिया गुडबॉय

1,192

पटना Live डेस्क। हिंदी भारतीय फिल्म इंडस्ट्री ख़ातिर वर्त्तमान वर्ष बेहद ख़राब और कभी न भरने वाले जख्म लेकर आया है।।लगातार बेहद प्रतिभा शाली और दिग्गज कलाकारों की मौत की खबरे मिल रही है। इसी क्रम में अभी कुछ समय पहले ही बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई में अपने घर में खुदकुशी कर ली है। बांद्रा स्‍थित उनके घर पर लाश देख नौकर ने पुलिस को जानकारी दी। तब यह खबर दुनिया के सामने आई। आत्‍महत्‍या की वजह सामने नहीं आई है।

14 जून, 2020 को केवल 34 साल की उम्र में उन्‍होंने अपनी जिंदगी खत्‍म कर ली। सुशांत पिछले साल नीतेश तिवारी की फिल्म छिछोरे में नजर आए थे। यह फिल्म सुपर डुपर हिट रही थी। खबरों की मानें तो सुशांत पिछले छह महीनों से डिप्रेशन से गुजर रहे थे। सुशांत सिंह राजपूत के निधन की खबर सुनकर शोक की लहर दौड़ गई है। बॉलीवुड एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने ट्वीट कर लिखा- मेरे हाथ कांप रहे हैं। तुम्हें मुझको फोन करके बात करना चाहिए अगर तुम किसी बात को लेकर निराश थे। हम सब यहीं पर थे तुम्हारे साथ।

वहीं फिल्ममेकर अशोक पंडित ने ट्वीट कर लिखा, ‘ये बहुत ही भयानक खबर है। हमारी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के लिए ये एक गहरा झटका है। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। सुशांत सिंह राजपूत मूल रूप से बिहार के थे। उनका ननिहाल बिहार के खगड़िया में है। एक साल पहले (मई 2019) वह खगड़िया गए थे। वहां उनका मुंडन संस्‍कार हुआ था। बताया जाता है कि उनकी मां ने काफी पहले एक मन्‍नत मांगी थी, जिसके पूरा होने पर उनका मुंडन कराया गया।

सुशांत सिंह राजपूत ने अपने करियर की शुरुआत टीवी एक्टर के तौर पर की थी। उन्होंने सबसे पहले ‘किस देश में है मेरा दिल’ नाम के धारावाहिक में काम किया था पर उन्हें पहचान एकता कपूर के धारावाहिक पवित्र रिश्ता से मिली। इसके बाद उनका फिल्मों का सफर शुरु हुआ था। वे फिल्म काय पो चे में लीड एक्टर के तौर पर नजर आए थे, और उनके अभिनय की तारीफ भी हुई थी।

जानिए कौन थे गुड्डू

सुशांत सिंह राजपूत एक भारतीय अभिनेता, मॉडल, डांसर और उद्यमी थे। वह टीवी धारावाहिक “पवित्रा रिश्ता” में मानव देशमुख की भूमिका के साथ सुर्खियों में आए। इन्होने कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया। आइए अभिनेता के बारे में कुछ विस्तृत जानकारी देखें।

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 (31 वर्ष की आयु; 2018 में) बिहार, भारत में हुआ था।उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट करेन हाई स्कूल, पटना और कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल, दिल्ली से की। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के लिए दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU), नई दिल्ली में प्रवेश प्राप्त किया।सुशांत बचपन से ही एक उज्ज्वल छात्र थे और 2003 AIEEE में AIR # 7 हासिल किया। उन्होंने भौतिकी नेशनल ओलंपियाड भी जीता और ग्यारह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के रूप में क्लीयर किया है। उन्होंने अभिनय के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज के तीसरे वर्ष में पढ़ाई छोड़ दी।

जब वह दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में छात्र थे, सुशांत ने नृत्य में रुचि विकसित की। उन्होंने अपने परिवार के फैसले के खिलाफ श्यामक डावर के डांस ग्रुप में शामिल हो गए। श्यामक अभिनेता की नृत्य प्रतिभा से प्रभावित हुए और उन्हें 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों और फिल्मफेयर पुरस्कारों में प्रदर्शन करने का मौका दिया।

परिवार और प्रेमिका

सुशांत का जन्म बिहार के पटना में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनके पिता के के सिंह एक सेवानिवृत्त सरकारी अधिकारी हैं। 2002 में उनकी मां की मृत्यु हो गई। सुशांत की 4 बहनें हैं। उनकी बहन मीतू सिंह राज्य स्तर की क्रिकेटर हैं।

सुशांत सिंह राजपूत छह साल से अंकिता लोखंडे के साथ रिलेशनशिप में थे। हालांकि, 2016 में यह जोड़ी टूट गई।बाद में सुशांत पर आरोप था कि वह अपनी राब्ता की सह-कलाकार कृति सनोन के साथ डेटिंग कर रहे थे।

सुशांत सिंह राजपूत का करियर

जब सुशांत ने अपने करियर के रूप में अभिनय को आगे बढ़ाने का फैसला किया, तो उन्होंने अपने अभिनय कौशल को चमकाने के लिए बैरी जॉन द्वारा थिएटर की कक्षाओं में प्रवेश किया। राजपूत के व्यक्तित्व और अभिनय प्रतिभा ने बालाजी टेलीफिल्म्स की कास्टिंग टीम की नज़र को पकड़ लिया, जबकि वह अपने एक थिएटर प्रदर्शन के दौरान मंच पर थे।बालाजी टेलीफिल्म्स ने सुशांत को टीवी धारावाहिक किस देश में है मेरा दिल में प्रीत की भूमिका की पेशकश की।किस देस में है मेरा दिल में दिखाई देने के बाद ही, 2009 में, ज़ी टीवी के पवित्रा रिश्त में मानव देशमुख की भूमिका उनके सामने आ गई।

Ssr

पवित्रा रिशता में उनका प्रदर्शन उनके लिए एक बड़ा ब्रेक साबित हुआ और बॉलीवुड की उनकी यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम बन गया।राजपूत ने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा 4 में भी भाग लिया।2013 में, सुशांत ने काई पो चे के लिए ऑडिशन दिया! और फिल्म में लीड में से एक को खेलने के लिए चुना गया था। फिल्म एक व्यावसायिक सफलता थी।

उसके बाद, परिणीति चोपड़ा और वाणी कपूर के साथ राजपूत फिल्म सूद देसी रोमांस में दिखाई दिए। उन्होंने दिबाकर बनर्जी के डिटेक्टिव ब्योमकेश बख्शी में मुख्य किरदार भी निभाया। 2016 में, सुशांत ने भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी, एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी। फिल्म 2016 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक थी।

सुशांत सिंह राजपूत के विवाद

सुशांत को उनकी पूर्व प्रेमिका अंकिता लोखंडे ने एक पार्टी में सार्वजनिक रूप से थप्पड़ मारा था जब वह पूरी तरह से नशे में थी औरअपने आसपास की लड़कियों के साथ नृत्य कर रही थी। उन्होंने यह भी अफवाह थी कि 2015 में अंकिता लोखंडे से चुपके से शादी कर ली थी।

पुरस्कार

  •  सुशांत ने 2014 में अपनी फिल्म काई पो चे के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए स्क्रीन अवार्ड जीता।
  • उन्हें उसी वर्ष काई पो चे के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष पदार्पण के लिए प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड भी मिला।
  • अभिनेता ने 2017 में फिल्म एम.एस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (आलोचक) का पुरस्कार जीता।
  •  राजपूत को एम.एस.धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी फॉर इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला।

कुछ दिन पहले सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर रहीं दिशा सालियान ने मुंबई के मालाड के मालवणी इलाके की एक इमारत की 14वीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली थी।

Comments are closed.