बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News- निरीक्षण को पहुचे रोहतास एसपी थाना के हालात देख रह गए हतप्रभ,थानाध्यक्ष समेत कुल 4 पुलिसवालो को तत्काल प्रभाव से किया निलंबित

172

पटना Live डेस्क। रोहतास जिले में थानों में कामकाज को पारदर्शी बनाने और आवेदनों व शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के लिए अलग से तैनात किए गए अफसर भी कामकाज में रूचि नहीं ले रहे हैं। गत तीन माह से न तो एफआइआर दर्ज हुआ है न ही वादों का निष्पादन। कोर्ट से निर्गत वारंट, कुर्की आदेश व जन शिकायतों, आवेदन भी थाने में धूल चाट रहा है। हद यह कि थाना का रेकड भी महीनों से अद्यतन नहीं हुआ है, स्टेशन डायरी भी लंबित पड़ी हुई है। यह हालात है बड़हरी थाना का, इस घोर लापरवाही का खुलासा तब हुआ जब जिले के एसपी सत्यवीर सिंह औचक निरीक्षण ख़ातिर बड़हरी थाना पहुचे।

मंगलवार को थाने पहुंचे एसपी सत्यवीर सिंह ने पुलिस अधिकारियों की गैरजिम्मेदाराना कार्यशैली देख भौचक्क रह गए। थाने के हालात से हतप्रभ पुलिस कप्तान ने फिर थानेदार, एडिशनल थानेदार से लेकर दारोगा व जमादार( ASI) तैनात सभी 4 पुलिस अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। साथ ही सभी निलंबित ख़ाकीवालो पर आगे विभागीय ठोस कार्रवाई के लिए भी कवायद शुरू कर दी गई है।

एसपी ने बताया कि बड़हरी ओपी के एसएचओ विजयानंद पाठक समेत सभी चार अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। एसपी ने बताया कि यहां थाने का सभी रिकॉर्ड अपूर्ण है। कागजातों का रख रखाव भी ठीक से नहीं किया जा रहा है। सभी रजिस्टर टेबल पर बिखरे पडे़ थे। एक भी मामला डिस्पोजल नहीं किया गया है। गत एक माह में एक भी न तो प्राथमिकी दर्ज हुई है, न ही मामलों का निष्पादन ही किया गया है। जबकि प्राथमिकी के लिए पीड़ित पक्ष द्वारा दिए गए कई आवेदन थानाध्यक्ष के टेबल पर धूल चाट रहा है। थाना में उपलब्ध दस्तावेजों का संरक्षण भी ठीक से नहीं किया गया है।

एसपी रोहतास द्वारा जिन अधिकारियों को निलंबित किया गया है। उनमें प्रभारी ओपी अध्यक्ष विजयानंद पाठक, एसआइ श्याम कुमार,एएसाइ हरिवंश सिंह और एएसाइ पंकज झा शामिल हैं। एसपी ने कहा कि जो भी अधिकारी ड्यूटी में लापरवाह पाए गए हैं, उनपर निलंबन के साथ अन्य विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। थानाध्यक्ष विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पारदर्शी व ठोस कार्रवाई करें। एसपी ने कहा कि करगहर थाना में भी कुछ कागजात अधूरे मिले हैं,जिसे चार दिन के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। पूर्ण नही करने पर कार्रवाई की जाएगी।

Comments are closed.