बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News -1 जून से 200 ट्रेनों से रेलवे की सेवा होगी बहाल,बुकिंग आज सुबह से होगी शुरू,देखे ट्रेनों की लिस्ट

आज 10 बजे से रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। 

184

- Advertisement -

 

पटना Live डेस्क। भारतीय रेल के इतिहास में यह पहली बार है जब एकसाथ सभी ट्रनों के परिचालन पर इतने लंबे समय के लिए ब्रेक लग गया हो। भारतीय रेलवे के 167 साल के इतिहास ने कई बड़ी घटनाओं का सामना किया है लेकिन इसके पहियों पर इससे पहले कभी ब्रेक नहीं लगा।।भारत रेलवे की शुरुआत के बाद दो विश्व युद्ध हुए और उस दौरान भी ट्रेनें चलती रही थीं। उसके बाद देश का बंटवारा हुआ और फिर महामारी भी फैली, लेकिन ट्रेन के संचालन पर कभी ब्रेक नहीं लगा। यह पहली बार है जब यात्री ट्रेनों को पूर्ण से रद्द कर दिया गया। लेकिन अब बदलते हालात को देखते हुए धीरे धीरे ही सही पर भारत की लाइफ लाइन में शुमार भारतीय रेल पुनः पटरियों पर दौड़ना शुरू कर चुकी है। इसी क्रम में रेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ चर्चा के बाद ट्रेन सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है।

जानकारी के अनुसार, 1 जून से 200 ट्रेनों से रेलवे की सेवा बहाल होने जा रही है। इस बाबत गुरुवार यानी 21 मई की सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हो जाएगी। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, ये पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी जिनमें एसी, नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। वहीं, सामान्य कोच में बैठने के लिए आरक्षित सीटें भी होंगी। रेलवे ने केवल ऑनलाइन टिकट बुक करने की अनुमति दी है। 1 जून से चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि अधिकतम 30 दिन होगी।

- Advertisement -

बता दें कि पीयूष गोयल ने मंगलवार देर शाम ट्वीट कर बताया था कि आगामी 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसका ऑपरेशन टाइम टेबल के हिसाब से होगा। बताया जाता है कि इन ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट टिकट भी मिल सकते हैं, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे व्यवस्था नहीं होगी। इन ट्रेनों की बुकिंग भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए ही होगी।

 

- Advertisement -

Comments are closed.