BiG News -(विडियो) भारत अपने जांबाज विंग कमांडर का महज कुछ घण्टो बाद करेगा ज़ोरदार अभिनंदन, पाक पीएम का ऐलान रिहा होगा भारतीय पायलट

121

भारतीय पायलट अभिनंदन कुछ घण्टो में होंगे रिहा, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने की घोषणा

#खित्ते में शांति के लिए लिया यह फैसला,भारत से बातचीत को तैयार

पटना Live डेस्क।भारत पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के बीच एक बेहद अच्छी खबर ने दोनों परमाणु सम्पन्न देशों के बीच रिश्तों में सुधार की उम्मीद जगा दी है।दरअसल, पाकिस्तान भारतीय पायलट को बुधवार को उस समय कथित रूप से पकड़ लिया गया जब वह अपने मिग 21 बाइसन विमान से सुरक्षित बाहर निकल गए थे। हालांकि वह नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान की ओर गिरे थे। जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़कर मीडिया के सामने प्रस्तुत किया था। तब से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुच गया था। इसी बीच भारतीय पायलट विंग कमांडर अभिनंदन (IAF Pilot Abhinandan) को छोड़ने के लिए पाकिस्तान तैयार हो गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां की संसद में यह बात कही है। पीएम इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान कल भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को रिहा करेगा। इमरान खान ने कहा कि शांति के कदम के तौर पर पायलट की रिहाई का कदम उठाया गया है।
इमरान खान ने कहा, ‘मैं घोषणा करता हूं कि बातचीत शुरू करने के लिए पहले कदम के तौर पर, पाकिस्तान हिरासत में लिए गए भारतीय वायुसेना के अधिकारी को कल यानी शुक्रवाररिहा कर रहा है।’ पाकिस्तानी सांसदों ने मेजें थपथपा कर उनकी इस घोषणा का स्वागत किया। इमरान खान ने कहा कि हमारी कार्रवाई का एकमात्र मकसद हमारी क्षमता और इच्छा का प्रदर्शन करना था।हम भारत में कोई नुकसान नहीं चाहते थे, क्योंकि हम जिम्मेदार तरीके से कार्य करना चाहते हैं।

हम बातचीत को तैयार – पाक 

इमरान खान के इस ऐलान से महज घंटे भर पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि पीएम भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव दूर करने के लिए भारतीय PM नरेंद्र मोदी से बातचीत करने को तैयार हैं। बता दें कि भारत ने पाकिस्‍तान को यह साफ कर दिया था कि विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी को लेकर कोई डील नहीं होगी।

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कहा था कि यदि भारतीय वायुसेना के पायलट की वापसी से भारत के साथ तनाव ‘कम’ होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है। नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर को उस समय हिरासत में ले लिया था जब उनका मिग 21 लड़ाकू विमान गिर गया था। इसके एक दिन बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है।उधर, भारत और पाकिस्तान के बीच कायम तनातनी के बीच पाक की कैद में भारतीय पायलट के मामले में भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा कि हमें पायलट की तुरंत वापसी चाहिए।

Loading...