बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

मरणोपरांत रामविलास पासवान को मिला पद्म भूषण सम्मान, बेटे चिराग ने किया ग्रहण

217

पटना Live डेस्क। लोकजनशक्ति पार्टी के संस्थापक और भारत के बड़े राजनेताओं में शामिल स्व। रामविलास पासवान को मरणोपरांत पद्मभूषण सम्मान दिया गया है। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्हें यह सम्मान दिया गया। पिता के निधन के पश्चात यह पुरस्कार उनके बेटे चिराग पासवान ने ग्रहण किया। इस दौरान पिता को मिले पुरस्कार को पाकर चिराग भावुक नजर आए। बता दें कि रामविलास पासवान को यह पुरस्कार 2020 के लिए दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार देने की घोषणा इस साल के आरंभ में की गई थी।
कोरोना काल के बाद इस साल 2021 में पद्म पुरुष्कार दिये गया। राष्ट्रपति भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों ये पुरुष्कार दिये जा रहे हैं। जहां सभी सम्मानित किये गये। बता दें कि पिछले साल 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा सका था।
केंद्र सरकार की ओर से पद्म सम्मान के लिए जारी सूची के अनुसार इस बार बिहार के पांच लोगों को पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। जिनमें दिवंगत रामविलास पासवान को पद्मभूषण के अलावा स्व। मृदुला सिन्हा समेत चार लोगों को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया जायेगा। पद्मश्री सम्मान पाने वाले बिहारियों में चिकित्सक डॉ दिलीप कुमार सिंह, मधुबनी पेंटिंग की कलाकार दुलारी देवी और कलाकार रामचंद्र मांझी शामिल हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान को जनसेवा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए मरणोपरांत यह सम्मान दिया गया।

Comments are closed.