बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

पटना वीमेन्स कॉलेज की छात्राएं हैं परेशान, अभी तक नहीं मिली है प्रोत्साहन राशि

333

पटना Live डेस्क। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत प्रोत्साहन राशि नहीं मिलने पर पटना वीमेन्स कॉलेज की छात्राओं ने पटना विश्वविद्यालय प्रशासन को एक खत लिखा है। मामला यह है कि ये 2017-20 सत्र की वोकेशनल कोर्स की छात्राएं हैं। बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के योजना अनुसार हर वर्ष स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को पच्चीस हजार की राशि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाती हैं। चाहे वो ट्रेडिशनल कोर्स की हो या वोकेशनल कोर्स की और सत्र 2016-19 की छात्राओं को भी इस राशि का लाभ मिला हैं। मगर वोकेशनल कोर्स की इन छात्राओं का मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का फॉर्म निरस्त कर दिया गया हैं।


पटना विश्वविद्यालय प्रशासन से जवाब मांगने पर उन्होंने बताया है कि ये शिक्षा विभाग के नोटिस अनुसार हैं। शिक्षा विभाग ने ही वोकेशनल की छात्राओं को राशि ना देने की बात कही है। जबकि सरकार हर एक छात्रा को इस योजना का लाभ देना चाहती हैं।
बता दें कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 15-15 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 25-25 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलता था। जबकि इस बार से इंटर पास करने वाली अविवाहित लड़कियों को 25-25 हजार रुपये और स्नातक पास लड़कियों को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगा।

Comments are closed.