BiG News – राजधानी में वाहन चेकिंग पर लगी रोक, जुर्माने के बजाय जागरूकता अभियान चलाएगी पटना पुलिस, रूटीन जांच जारी रहेगी

1061

पटना Live डेस्क। देश भर में न्यू मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। इसे लेकर नित नई बवाल और विरोध की खबरें भी आती रहती हैं। लेकिन बिहार की राजधानी पटना में लगातार जारी विरोध और बवाल को देखते अब राज्य सरकार जुर्माना घटाने पर विचार कर ही रही बल्कि राजधानी में वाहन चेकिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया गया है साथ ही पटना पुलिस जुर्माने के वसूलने के बजाय जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया है। बता दें कि देश में यातायात सुरक्षा के लिए मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 लागू हो गया है।नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 नए नियम लागू किए गए हैं। नए नियम में जुर्माने की रकम 10 गुना तक बढ़ाई गई है। पटना ट्रैफिक पुलिस रूटीन जांच चलती रहेगी।

उल्लेखनीय है कि विगत दिनों पटना कमिश्नर ने 6 सितंबर से लेकर 12 सितबंर तक सगुमा मोड़ से लेकर राजधानी पटना में 10 जगहों पर मेगा जांच चलाने का निर्देश दिया था।सभी प्वाइंट्स पर अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।अब वह मेगा जांच अभियान 12 सिंबर को हीं खत्म हो गया है। लेकिन ट्रैफिक पुलिस रूटीन जांच चलती रहेगी। देखिए विशेष अभियान ख़ातिर जारी किया प्रमंडलीय कमिश्नर का जारी आदेश

मोटर व्हीकल एक्ट के नए ट्रैफिक नियमों को लेकर पटना पुलिस के रवैये पर लगातार सवाल उठने के बाद राजधानी पटना में वाहन चेकिंग अभियान को तत्काल रोक दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में हुई अधिकारियों की बैठक में ये फैसला लिया गया। पुलिस फिलहाल जुर्माना लगाने के बजाय जागरूकता अभियान चलाएगी। यानी ट्रैफिक पुलिस रूटीन जांच चलती रहेगी।

 तत्काल प्रभाव से लगी वाहन चेकिंग पर रोक

मिली जानकारी से मुताबिक प्रमंडलीय आयुक्त आनंद किशोर द्वारा बुलाई गई बैठक में ये फैसला लिया गया। मीटिंग में पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि और ट्रैफिक एसपी डी अमरकेश के अलावा तमाम तमाम अधिकारी मौजूद थे। बैठक में जिले में जारी वाहन चेकिंग अभियान के हर पक्ष की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने पुलिस पब्लिक विवाद और लगातार लग रहे ताबड़तोड आरोपों की भी चर्चा की भी चर्चा की तदुपरान्त मीटिंग में इस बात पर सबकी सहमति बनी की तत्काल प्रभाव से वाहन चेकिंग अभियान को स्थगित करने का फैसला लिया गया।

जागरुकता अभियान की होगी शुरुआत

पटना में तत्काल प्रभाव से वाहन चेकिंग पर रोक के लिए गए निर्णय के साथ ही पटना पुलिस ने फिलहाल वाहन चेकिंग के बजाय जागरूकता अभियान चलाएगी। लोगों को हेलमेट लगाकर चलने, सीट बेल्ट लगाने, वाहन से जुड़े पेपर्स सही कराने के लिए जागरूक किया जाएगा। साथ ही अधिकारियों ने लोगों को प्रदूषण सर्टिफिकेट मिलने में हो रही परेशानी पर भी विचार किया। इसे दूर करने के लिए तत्काल प्रदूषण नियंत्रण केंद्रों की संख्या बढ़ाने का भी फैसला लिया गया।

 जुर्माना घटाने पर विचार कर रही

उधर परिवहन मंत्री संतोष निराला कह चुके हैं कि राज्य सरकार दूसरे राज्यों की तरह जुर्माना कम करने पर विचार कर रही है।गौरतलब है कि कई राज्यों ने नए ट्रैफिक नियमों के तहत लगने वाले जुर्माने को कम कर दिया है। तो वही दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल समेत कई अन्य राज्यों ने मोटर व्हीकल संशोधन एक्ट 2019 लागू नही किया है। दराअसल, नए मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 नए नियम लागू किए गए हैं। नए नियम में जुर्माने की रकम 10 गुना तक बढ़ाई गई है।

Loading...