नीतीश कुमार ने केंद्र से की बिहार में बेस प्राइस कम करने की मांग..सस्ता हो जाएगा पेट्रोल और डीजल..

44

पटना Live डेस्क. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार से बिहार में पेट्रोल और डीजल के बेस प्राइस को कम करने की मांग की है.. उन्होंने कहा कि बिहार में पेट्रोल व डीजल का बेस प्राइस ज्यादा है, यह घटेगा, तो बिहार में भी पेट्रोल-डीजल सस्ते होंगे..

बता दें कि बिहार में करीब 56 रुपये पेट्रोल का बेस प्राइस है, जबकि झारखंड में 51 रुपये बेस प्राइस है.. ऐसे में पेट्रोल-डीजल के बेस प्राइस को री-कैल्कुलेट करने की आवश्यकता है.. मुख्यमंत्री सोमवार को लोक संवाद कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे..

लोक संवाद कक्ष में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले कई तरह के टैक्स भी खत्म हुए हैं..  बिहार में पेट्रोल पर 26% और डीजल पर 19% टैक्स लगता है..

ऐसे में अन्य टैक्स में छूट देनी चाहिए, जिससे बिहार में पेट्रोल-डीजल का बेस प्राइस कम हो और लोगों को ये सस्ते मिले.. बिहार एक-दो राज्यों को छोड़ कर निम्नतम वैट वाला राज्य है.. बिहार सरकार ने पहले भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स को कम किया था, जिससे ये सस्ते हुए थे..

मुख्यमंत्री ने कहा कि पाइपलाइन के जरिये लोगों को घरेलू गैस देने की योजना है.. पिछले दिनों केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से ज्यादा-से-ज्यादा शहरों और सभी लोगों को इससे जोड़ने की मांग की गयी है..

फिलहाल एक जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत हर घर में गैस पाइपलाइन का कनेक्शन दिया जायेगा.. उन्होंने कहा कि केंद्र हर घर में गैस पहुंचा रही है.. और बिहार सरकार हर घर बिजली दे रही है, ऐसे में केरोसिन का उपयोग भी घटेगा.. राज्य सरकार केरोसिन के आवंटन में कटौती का प्रस्ताव केंद्र सरकार को देने जा रही है…

 

 

Loading...