बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News – नियोजित शिक्षकों का वेतन 22% तक बढ़ाने का नीतीश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

नीतीश सरकार के इस फैसले से करीब पौने चार लाख शिक्षकों को सीधा फायदा मिलने वाला है। साथ ही नीतीश के कैबिनेट के इस फैसले के साथ ही शिक्षकों को प्रोन्नति, स्वैच्छि स्थानंतरण समेत कई सुविधाओं का अब लाभ मिल सकेगा।

572

पटना Live डेस्क। बिहार के नियोजित शिक्षकों के लिए इस वक्त की सबसे बड़ी खबर यह है कि CM  नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर नियोजित शिक्षकों से जो वादा किया था, उसे पूरा कर दिया है।बिहार कैबिनेट ने राज्य के नियोजित शिक्षकों की सेवा शर्त नियमावली को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले से करीब पौने चार लाख शिक्षकों को सीधा फायदा मिलने वाला है। नीतीश के कैबिनेट के इस फैसले के साथ ही शिक्षकों को प्रोन्नति, स्वैच्छि स्थानंतरण समेत कई सुविधाओं का अब लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने वेतन में भी 22 फीसदी का इजाफा कर दिया है, जिसका लाभ एक अप्रैल 2021 से मिलेगा।

इसके साथ ही लंबे अर्से से लंबित पड़े शिक्षकों की अधिकतर मांगों को मान लिया गया है। कैबिनेट के इस फैसले से सरकार के खजाने पर 2765 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा। फिलहाल शिक्षकों के वेतन मद में 820 करोड़ रुपये खर्च हो रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में कुल 28 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मूताबिक अनुसार वेतन वृद्धि 15 से 22 प्रतिशत तक की गई है जिसमें वरिष्ठता के आधार पर निर्णय किया जाएगा। शिक्षकों को मिलने वाले लाभ में ईपीएफ के तौर पर 12-12 फीसदी का अंश होगा। 12 फीसदी सरकार अपने हिस्से से देगी।

Comments are closed.