बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News -CBI के पूर्व निदेशक व बिहार कैडर के IPS अधिकरी रहे रंजीत सिन्हा का निधन

मूल रूप से सीवान जिले के निवासी स्वर्गीय सिन्हा ने सीबीआई के निदेशक समेत, RPF और ITBP के डीजी पद कों सुशोभित किया था।

281

पटना Live डेस्क।सीबीआई(CBI) के पूर्व निदेशक आरपीएफ के पूरे डीजी व आईटीबीपी के पूर्व डीजी रहे बिहार कैडर के आईपीएस अधिकार रंजीत सिन्हा जी का निधन हो गया है। परिजनों के मुताबिक रंजीत सिन्हा कोरोना पॉजिटिव थे।रंजीत सिंह के निधन से पूरे जिले में शोक की लहर है।1974 बैच के सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी रंजीत सिन्हा का दिल्ली के एम्स में देहांत हुआ है। बेहद तेजतर्रार अधिकारी होने के साथ ही रंजीत सिन्हा जी व्यक्तिगत रूप से भी बेहद शानदार व्यक्तित्व वाले रहे। उनको याद कर गांव वाले मर्माहत है।

मुल रूप से बिहार के सीवान जिले के रहने वाले रंजीत सिन्हा का पड़ोसी जिले छपरा से भी विशेष लगाव रहा। छपरा में आईटीबीपी का कैम्प खुलने में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रही थी।

22 नवम्बर 2012 को उन्हें अगले दो सालों के लिए सीबीआई के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। इससे पहले सिंह रेलवे सुरक्षा बल का नेतृत्व और पटना और दिल्ली सीबीआई में वरिष्ठ पदों पर कार्य कर चुके थे।

रंजीत सिन्हा पर आरोप लगे थे कि उन्होंने सीबीआई डायरेक्टर के पद पर रहते हुए कोयला आवंटन घोटाले की जांच को प्रभावित करने की कोशिश की थी। 1974 बैच के रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी सिन्हा की संदिग्ध भूमिका की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को आदेश दिया था। इस आदेश के तीन महीने बाद सीबीआई ने सिन्हा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी।

Comments are closed.