बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News – Lockdown 4.0 के दौरान ही इन नियमो का पालन करते हुए 25 मई से शुरू होगी घरेलू उड़ाने, जानिए क्या है वो नियम

160

पटना Live डेस्क। पूरी दुनिया कोरोना वायरस के कहर से त्राहिमाम कर रही है। covid-19 के कहर से बचने खातिर दुनिया के तमाम देशों में Lockdown को लागू किया गया। लेकिन बीतते समय के साथ अब धीरे धीरे ही सही पर जिंदगी वापस पटरी पर लौट रही है।

ट्रेनों के बाद अब घरेलू उड़ानें भी शुरू करने की तैयारी है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी है। हवाई यात्रा के दौरान यात्रियों को किन नियमों का पालन करना होगा इसके बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं। इसी तरह भारत मे भी अब आप के कहर से त्रस्त पूरी दुनिया में अब धीरे धीरे और पूरी सतर्कता के साथ ज़िंदगी पुराने ढ़र्रे पर लौटने लगी है। लेकिन Covid-19 की दहशत कायम है। इसी क्रम में भारत मे भी Lockdown का चौथा चरण राहत का अहसास करा रहा है। लॉकडाउन 4.0 में पैसेंजर ट्रेनों और पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बाद अब घरेलू हवाई सेवा भी शुरू होने जा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार शाम को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी सार्वजनिक की है। लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से देशभर में हवाई सेवाओं को बंद कर दिया गया था। अब ठीक दो महीने बाद 25 मई से इसे फिर से शुरू करने की घोषणा की है। हालांकि फिलहाल घरेलू उड़ानें ही संचालित होने की उम्मीद है।

जल्द ही यात्रियों के लिए एसओपी भी जारी किए जान की उम्मीद है। सरकार ने एयरपोर्ट प्रशासन और विमान कंपनियों तैयारी करने को कहा है। इससे पहले हमने आपको बताया था कि कुछ विमानन कंपनियों ने एक जून से यात्रा के लिए बुकिंग शुरू कर दी है।

कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन शुरू होने के साथ ही 25 मार्च से वाणिज्यिक उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। एयर पैसेंजर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एपीएआई) के अध्यक्ष सुधाकर रेड्डे ने सोमवार को कहा था कि कुछ विमानन कंपनियां बुकिंग कर रही हैं।

पिछले दिनों Airports Authority of India ने एक ट्वीट कर यात्रियों के लिए कुछ गाइडलाइन्स के बारे में जानकारी दी थी। इन गाइडलाइन्स में कहा गया था कि यात्रियों को एयरपोर्ट खुलने पर कोई केबिन लगेज ले जाने की अनुमति नहीं होगी। 25 मई से शुरू हो रही घरेलू हवाई यात्राओं के दौरान आपको जिन नियमों का पालन करना होगा, वो ये नियम है।

  • सभी यात्रियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप को अनिवार्य रूप से रखना होगा।
  • सभी एयरपोर्ट्स पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा।
  • यात्रियों को एक से डेढ़ मीटर की दूरी पर खड़े रहना होगा।
  • एयरपोर्ट के सभी एरिया में सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन करना होगा।
    सभी को मास्क पहनना जरूरी होगा, जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उन्हें ही जाने दिया जाएगा।
    एयरपोर्ट शुरू में केवल 30 फीसदी क्षमता के साथ ही काम करेंगे।

  • अगर बैठना भी है तो एक सीट छोड़कर बैठना होगा ताकि एक से डेढ़ मीटर की दूरी बनी रहे।
  • सभी आने-जाने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग होंगी, अगर कोई कोरोना का संदिग्ध नजर आता है तो उसके लिए हर एयरपोर्ट पर पर्याप्त संख्या में डॉक्टर ओर पैरामेडिकल स्टाफ की व्यवस्था रहेगी।
  • एयरपोर्ट खुलने के बाद स्पा और मसाज सेंटर खोलने की कोई प्लानिंग नहीं है।
  • सिक्योरिटी चेक के बाद ही कुछ रेस्तरां खुलेंगे, लेकिन वहां पर भी सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखना होगा।
  • एयरपोर्ट पर एंट्री के साथ-साथ बोर्डिंग के वक्त भी स्क्रीनिंग होगी।

साथ ही एयरलाइंस के द्वारा ऑनलाइन बोर्डिंग पास को बढ़ावा देने की कोशिश की जाएगी। साथ ही, यात्री अपने साथ 350 मिलीलीटर हैंड सेनेटाइजर लेकर जा सकते हैं। सभी यात्रियों को वेब चेक इन करना होगा और अपने साथ बोर्डिंग पास की कॉपी लेकर जाना होगा।

Comments are closed.