बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

(वीडियो)350वें गुरु पर्व के शुकराना समारोह के बेहद सफल आयोजन खातिर पटना डीएम, एसएसपी और सिटी एसपी समेत कई अधिकारी सम्मानित

176

बृजभूषण कुमार, ब्यूरो प्रमुख, पटनासिटी

पटना Live डेस्क।राजधानी पटना में  350 वें प्रकाश पर्व का समापन समारोह ‘शुकराना समारोह’ खातिर पटना जिला प्रशासन श्रद्धालुओं के लिए सराहनीय  व्यवस्थाएं की वही पटना पुलिस ने अभूतपूर्व सुरक्षा के प्रबंध किए। इस दौरान देश-विदेश से हजारों सिख श्रद्धालु पटना पहुके हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी शुक्रवार को इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पटना पहुंचे।उन्होंने पटना साहिब पहुंचकर श्रीहरमंदिर जी में मत्था भी टेका और शुक्रवार शाम को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में ‘शुकराना समारोह’ का उद्घाटन किया था। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया।
गुरु गोविंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह को लेकर पटना शहर और आस-पास के क्षेत्र के प्रमुख गुरुद्वारों तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब, बाल लीला गुरुद्वारा, गुरु का बाग, कंगन घाट गुरुद्वारा, गाय घाट गुरुद्वारा, हांडी साहिब गुरुद्वारा जैसी जगहों पर उत्सव का माहौल रहा। सभी गुरुद्वारों को आकर्षक ढंग से सजाया गया। बाहर से आए सिख श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया। तमाम व्यवस्थाओं का सभी श्रद्धालुओं ने जहां मुक्त कंठ से सरहाना कर रहे है। वही देश विदेश में डीएम पटना संजय अग्रवाल और एसएसपी मनु महाराज की जोड़ी की अद्वीतिय सफलता ने पटना प्रशासन का इकबाल देश विदेश में लहरा दिया है।
इस बेहद कामयाब आयोजन के दौरान गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 351 वे प्रकाश पर्व पर पटना साहिब स्थित पीरदमरिया घाट पर घुड़ दौड़ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पर्यटन  मंत्री प्रमोद कुमार पटना जिलाधिकारी संजय अग्रवाल , बैशाली जिलधिकारी रचना पाटिल और एसएसपी मनु महाराज समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे। पंजाब से आये सिख जाबाजो के 40 घोड़े की टीम ने इस घुड़दौड़ रेस में भाग लिया। इस का आगाज विगुल बजाकर प्रारम्भ किया गया। घुड़सवारो ने अपने शौर्य को प्रदर्शित किया।
इस मौके पंजाब से आये घुड़सवारो ने एक से बढ़ कर एक करतब दिखाया। साथ ही कुछ सिख जाबाजो ने तलबार बाजी की कला प्रस्तुत कर दर्शको का मन मोह लिया। आयोजकर्ता की ओर से जहा धोड़ा रेस में विजेताओं को पुरुष्कृत किया। साथ ही आयोजन को बेहद सफल सफल बनाने में सहयोग देने वाले पर्यटक मंत्री और प्रशासनिक अधिकारियो डीएम पटना संजय अग्रवाल,एसएसपी मनु महाराज, सिटी एसपी विशाल शर्मा समेत तमाम अधिकारियों को उनके अभूतपूर्व योगदान खातिर सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया।

Comments are closed.