बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

दिव्यांग मतदाताओं को वोटिंग में नहीं होगी दिक्कत, आयोग ने किया खास इंतजाम

379

पटना Live डेस्क। पंचायत चुनाव दौरान दिव्यांग मतदाताओं को व्हीलचेयर उपलब्ध करायी जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश दिया है। पंचायत चुनाव को लेकर बनाए गए एप के माध्यम से भी दिव्यांग मतदाता अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान को लेकर व्हीलचेयर की मांग कर सकेंगे। आयोग द्वारा जिलों में उपलब्ध कराए गए व्हीलचेयर की निगरानी भी की जाएगी। किसी जरूरतमंद को व्हीलचेयर नहीं उपलब्ध होने को आयोग गंभीरता से लेगा।

No disabled-friendly polling booths to help them cast votes
आयोग सूत्रों ने बताया कि मतदान के दिन एप के माध्यम से मतदाता शिकायतें भी दर्ज करा सकेंगे। आयोग ने शिकायतों, सुझावों पर त्वरित कार्रवाई करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 18003457243 जारी किया है और साथ ही मोबाइल एप के माध्यम से भी शिकायतें व सुझाव प्राप्त करने की सुविधा दी है।
आयोग के राज्य निर्वाचन आयुक्त डॉ. दीपक कुमार के अनुसार बिहार की ग्रामीण आबादी ऑनलाइन सेवा के इस्तेमाल को लेकर फ्रेंडली हो चुकी है। खासकर, कोरोना काल में ऑनलाइन सरकारी योजनाओं से बेहतर तरीके से लोग जुड़ रहे हैं। ऐसे में आयोग की ओर से ऑनलाइन निगरानी की विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी हैं।

Comments are closed.