बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BPSC 66th Prelims Result: 66वीं BPSC के प्रिलिम्स का रिजल्ट घोषित, कटऑफ देखिए

66वीं प्रारंभिक परीक्षा के रिजल्ट घोषित कर दिए गए है। बीपीएससी 66वी प्रीलिम्स के रिजल्ट आधिकारिक साईट पर जारी कर दिया गया है।

351

पटना Live (Education)डेस्क।बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) ने 66वीं सिविल सेवा संयुक्त प्रतियोगात्मक प्रारंभिक परीक्षा परिणाम {66th Civil Services Prelims Exam Result} घोषित कर दिया है। बिहार लोक सेवा आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए है।BPSC 66th Prelims Result को h की साइट पर भी अपलोड कर दिया गया है। आप इस लिंक को क्लिक कर रिजल्ट देख सकते है।

NB-2021-03-24-01

इसके बाद दो महींनेका समय 66वीं मुख्य परीक्षा के लिए दिए जायेंगें।बीपीएससी 66वीं मुख्य परीक्षा जून में आयोजित की जायेगी। आयोग द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक़ साल के अंत तक इसके सभी पदों के लिए इंटरव्यू लेकर फाइनल रूप से रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। वही जारी रिजल्ट में तमाम वर्गों के कटऑफ भी जारी किए गए है।

66वीं संयुक्त प्रीलिम्स परीक्षा 2021: दो बार 

बीपीएससी 66वीं संयुक्त प्रीलिम्स परीक्षा पहली बार 27 दिसंबर 2020 को राज्य के प्रमुख शहरों में कुल 888 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई।।परन्तु औरंगाबाद के एक परीक्षा केंद्र पर कुछ छात्रों के हंगामें के चलते परीक्षा नहीं हो सकी। बाद में यह परीक्षा 14 फरवरी को आयोजित की गई।इस दिन करीब 800 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी जबकि 27 दिसंबर 2020 को आयोजित हुई परीक्षा में करीब 2 लाख 80 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा में शामिल हुए।हांलांकि 66वीं प्रीलिम्स परीक्षा के लिए 4.50 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी।

BPSC ने बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों के लिए कुल 562 रिक्तियां निकाली थी।इनमें से कुल 169 रिक्तियां महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। बाद में कुल रिक्तियों में 150 बीडीओ के पदों को और जोड़ा गया था।

इन पदों में प्रमुख रूप से सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस, जेल सुपरीटेंडेंट, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर, अपर इलेक्शन ऑफिसर, प्लानिंग कमिशन, बिहार प्रोबेशन सर्विस ऑफिसर, एडिशनल डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर, फूड सप्लाई इंस्पेक्टर, रेवन्यू ऑफिसर, ब्लॉक पंचायत राज ऑफिसर के पद शामिल हैं।

Comments are closed.