BiG News – बिहार के भभुआ के लाल आईपीएस कमल नयन चौबे होगे झारखंड के अगले डीजीपी

230

पटना Live डेस्क। बिहार की जरखेज माटी के लाल और भभुआ का बेटा 1986 बैच के झारखंड कैडर के आइपीएस कमल नयन चौबे झारखंड के नये डीजीपी होंगे। वर्त्तमान में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात श्री चौबे बीएसएफ एडीजी के तौर पर अपनी सेवा दे रहे हैं।इनकी सेवा वापस किये जाने को लेकर राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। केंद्र से रिलीव होने के बाद 3-4 जून तक चौबे झारखंड के नये डीजीपी के तौर पर योगदान दे सकते हैं। केंद्र से सेवा राज्य को सौंपे जाने के बाद डीजीपी पद के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

गौरतलब है कि यूपीएससी ने डीजीपी के लिए तीन अधिकारियों वीएच देशमुख, केएन चौबे और नीरज सिन्हा के नाम का पैनल भेजा था। वरीयता में केएन चौबे दूसरे स्थान पर हैं। वहीं दिल्ली में स्थानीय आयुक्त के यहां से लौटे एडीजी अनुराग गुप्ता को सीआईडी एडीजी बनाया जा सकता है।

इतिहास के प्रोफेसर बना आईपीएस

आईपीएस कमल नयन चौबे मूल रूप से बिहार के कैमूर जिले के सुलतानपुर गांव के रहनेवाले हैं। इनके पिताजी उमाकांत चौबे भी प्रशासनिक सेवा में थे। चौबे दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़े और वहा इतिहास विषय के प्रोफेसर भी रहे। फिलहाल बीएसएफ के एडीजी ऑपरेशन पद पर कार्यरत हैं। उन्हें भारत-बांग्लादेश और भारत-पाक सीमा की निगरानी का अनुभव रहा है। इनके बड़े भाई राजीव नयन चौबे आइएएस हैं।

संयुक्त बिहार में कई जिलों में रहे है एसपी

आइपीएस कमल नयन चौबे संयुक्त बिहार के देवघर, अररिया, बेगुसराय, लखीसराय में एसपी रह चुके हैं। बाद में लंबे समय तक वह केंद्र में मंत्री रहे प्रफुल पटेल और बांका के पूर्व सांसद दिग्विजय सिंह के ओएसडी रहे। साल 2014 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद झारखण्ड कैडर लौटे और जैप(झारखण्ड आर्म्ड पुलिस) के एडीजी रहे। फिर वर्ष 2016 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर बीएसएफ के नॉर्दन कमान का आईजी बनाया गया। श्री चौबे की छवि तेजतर्रार अफसर के तौर पर मानी जाती है। इन्होंने 8 अगस्त 1986 को भारतीय पुलिस सेवा में योगदान दिया था। उनकी सेवा अवधि 21अगस्त 2021 तक है।

वर्तमान डीजीपी डीके पांडेय 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। डीजीपी की दौड़ में बीएच देशमुख और नीरज सिन्हा भी थे।हालांकि श्री चौबे के नाम पर उच्च स्तर पर सहमति के बाद ही उनकी सेवा वापसी के लिए राज्य सरकार ने पत्र भेजा है।

Loading...