बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News – बिहार में अबतक 126 ज़िन्दगियों को आसमानी आफत (बिजली) ने किया ख़ाक,अगले 48 घंटे का अलर्ट

समस्तीपुर में 8 लोगो की और पटना के दुल्हन बाजार में बिजली की चपेट में आकर 5 लोगों की मौत हो गई, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश और बिजली के लिए अलर्ट जारी किया

407

पटना Live डेस्क। सूबे में एकबार फिर आसमानी आफत ने कहर बरपाया है। गुरुवार को राज्य के विभिन्न जिलों में बिजली गिरने से 26 लोगों की मौत हो गई। समस्तीपुर में आठ(08) और कटिहार में छह(06) लोगों की मौत हो गई। वही पटना के दुल्हन बाजार में बिजली की चपेट में आने से पांच(05)लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। ऐसी ही घटना में पूर्वी चंपारण में चार (04) और शिवहर में दो (02) व्यक्ति की मौत हो गई। बिहार आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भी 26 लोगों की मौत ठनके की चपेट में आने से हुई है।

 

5qउल्लेखनीय है कि विगत 25 जून को बिजली गिरने से 100 लोगों की मौत हो गई थी। मरने वालों में अधिकतर किसान और उनके परिवार के लोग थे, जो खेतों में काम कर रहे थे या खेतों काम कर वापस घरो की ओर लौट रहे थे।अगर अबतक बिहार में बिजली गिरने से हुई मौतों के संख्या की बात करे तो यह आंकड़ा 126 तक जा पहुचा है। वही, अगले 48 घंटे खातिर मौसम विभाग ने भारी बारिश और बिजली के लिए अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को आकाशीय बिजली (ठनका) ने फिर कहर बरपाया। राज्यभर में 27 लोगों की मौत ठनके की चपेट में आने से हो गई। सबसे ज्यादा 15 लोगों की मौत उत्तर बिहार में हुई। कोसी और सीमांचल में पांच लोगों की जान चली गई जबकि पटना में दुल्हिनबाजार के पांच लोगों की मौत हो गई।

समस्तीपुर में वज्रपात से तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत हुई है। इस जिले के रोसड़ा में ठनका गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। आम के बाग में गए दो बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। सरायरंजन लाटबसेपुरा में ठनका की चपेट में आने से एक बच्चे की मौत हो गई। उधर, मोतिहारी में गुरुवार सुबह वज्रपात से महिला सहित चार लोगों की मौत हो गई जबकि पांच लोग झुलस गए।

शिवहर जिले में तरियानी छपरा निवासी रामदेव पासवान तथा माधोपुर छाता निवासी इंद्रजीत राय की 55 वर्षीय पत्नी शीला देवी की मौत हो गई। पश्चिम चंपारण के मानपुर थाना क्षेत्र के डमरापुर में अहले सुबह मिश्री यादव के पुत्र लालबाबू यादव की वज्रपात से मौत हो गई। उधर, मधेपुरा और कटिहार जिले में गुरुवार को ठनका की चपेट में आने से पांच लोगों की मौत हो गयी जबकि चार लोग झुलस गए। मरनेवालों में मधेपुरा के दो तथा कटिहार के तीन लोग शामिल हैं।

बिहार में दो दिनों तक ठनका गिरने का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने राज्य के अलग-अलग हिस्सों में 48 घंटे तक ठनका गिरने का अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों से गरज-तड़क के साथ बारिश के भी आसार हैं। लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है।

आश्रित को 4-4 लाख देने का निर्देश

वज्रपात से गुरुवार को राज्य के आठ जिलों में 26 लोगों की हुई मृत्यु पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख व्यक्त किया है। साथ ही, उन्होंने मृतक के आश्रितों को अविलंब चार-चार लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया है। वज्रपात से पटना में छह, समस्तीपुर में सात, पूर्वी चंपारण में चार, पश्चिम चंपारण में एक, शिवहर में दो, कटिहार में तीन, मधेपुरा में दो और पूर्णिया में एक व्यक्ति की मौत हुई है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में वे प्रभावित परिवारों के साथ हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किए गए सुझावों का पालन करें।

Comments are closed.