बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News-शाही शादी या T20 मैच की ज़िच में युवा IAS पर आर्थिक अपराध इकाई बिहार की नज़र टेढ़ी

159

पटना Live डेस्क। बिहार कैडर के 2016 बैच के एक आईएएस (IAS) की शाही शादी की तैयारियां अचानक सुर्खियां बन गई है। मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के निवासी मुकुल कुमार गुप्ता वर्त्तमान में जहानाबाद में डीडीसी के पद पर तैनात हैं। डीडीसी जहानाबाद के वैवाहिक कार्यक्रम को भव्यतम शानदार व यादगार बनाने खातिर तमाम बेहद उम्दा व बेहतरीन इंतजाम किए जा रहे है। साथ ही वीवीआईपी गेस्ट व शादी में शरीक होने वाले विशेष मेहमानों को लग्जरियस सुविधाओं उपलब्ध कराने खातिर झारखण्ड की राजधानी रांची के एक मात्र पाँच सितारा होटल रैडिसन ब्लू के लगभग 2 दर्ज़न कमरों और वैवाहिक रस्मो खातिर बैंक्विट हॉल को दो दिनों (18 और 19 नवंबर)के लिए बुक कर लिया गया था। यहाँ तक तो सबकुछ आईएएस अधिकारी की शाही शादी कार्यक्रम के आयोजन के प्रीप्लान वेडिंग के मुताबिक रहा पर पेच तब फसा जब दुनिया की सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India) द्वारा राँची में आयोजित होने वाले भारत और न्यूज़ीलैंड (India Vs New Zealand)टी20 मैच की तारीख़ और जहानाबाद DDC की शादी की तरीख टैली कर गई।

दरअसल 19 नवंबर को इंडिया-न्यूजीलैंड का टी20 मैच रांची के जेएससीए स्टेडियम में होना तय किया गया है। दोनो टीमों के खिलाड़ियों के रुकने का इंतजाम फाइव स्टार होटल रैडिसन ब्लू में किया जाना तय हुआ। बीसीसीआई ने होटल में बुकिंग समेत इस अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खातिर तमाम इंतजाम जिम्मेदारी झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (Jharkhand State Cricket Association) को सौप रखी है। साथ ही जेएससीए (JSCA) को अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट मैच के लिए बीसीसीआई (BCCI) ने रांची स्थित रैडिसन ब्ल्यू होटल में 75 कमरे उपलब्ध कराने को कहा और बायो बबल बनाये रखने के लिए दूसरी बुकिंग ना रहने की भी शर्त रखी। जेएससीए ने जब होटल से संपर्क किया तो पता चला कि उस तारीख को 2 दर्जन कमरे पहले ही बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी मुकुल गुप्ता (IAS Mukul Kumar Gupta) ने अपनी शादी में आने वाले मेहमानों के लिए 18 व 19 नवंबर खातिर कराया लिया है।

वही,बीसीसीआई को भी दोंनो टीमों के खिलाड़ियों और अन्य सपोर्टिंग स्टाफ के लिए 75 कमरे 19-20 नवंबर को चाहिए। ऐसे में एक दिन को लेकर पेंच फंस गया और होटल प्रबंधन ने पहले से बुकिंग होने की वजह से बीसीसीआई (BCCI) को स्पष्ट इनकार कर दिया।भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के कोरोना प्रोटोकाल व अन्य स्टैंटर्ड के अनुसार सिर्फ फाइव स्टार होटल्स एकोमोडेशन खिलाड़ियों को रोका जाना तय है।

पहले किया इनकार

दरअसल, जहानाबाद डीडीसी ने अपनी शादी में शामिल होने आ रहे मेहमानों के रुकने के लिए 19 व 20 नवंबर को रैडिसन ब्लू होटल में कमरे की बुकिंग कराई थी। इस बाबत रैडिसन होटल के मैनेजर देवेश ने बुधवार को बताया कि आईएएस (IAS Mukul Kumar Gupta) की शादी कही अन्यत्र होने वाली है और उनकी ओर से अपने विशेष मेहमानों के ठहरने के लिए 2 दर्जन कमरे बुक कराये गये थे।

वही दूसरी तरफ BCCI ने भी 19 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच के लिए रैडिशन ब्लू होटल का ही चयन किया था। बीसीसीआई अपने स्टैंडर्ड के हिसाब से दूसरे होटल में जाने को तैयार नहीं था। क्रिकेट बोर्ड का कहना था कि हम खिलाड़ियों को बायो बबल से बाहर निकलने की अनुमति नहीं देते हैं। रैडिसन ब्लू होटल को छोड़कर दूसरे होटल में बायो बबल बनाना मुश्किल है।

तय मानकों को देखते हुए रांची (Ranchi) रेडिसन होटल ही एक मात्र ऑप्शन है।इसलिए आईएस महोदय से शादी का वेन्यू कहीं अन्यत्र शिफ्ट करने के लिए कहा गया। लेकिन आईएएस मुकुल इसके लिए तैयार नही हुए और मामला यही पर आकर ज़िच में तब्दील हो गया। वही राजधानी रांची के पंच सितारा होटल प्रबंधन ने स्पष्ट कर दिया कि वो प्रीबुकिंग को तवज़्ज़ो देंगे क्योकि प्रोफेसलिज़्म का तकाज़ा भी यही है। यानी अब मामला एक आईएएस अधिकारी और BCCI के बीच अह में तब्दील हो गया।

BCCI ने दी धमकी फिर क्या था….

आईएएस अधिकारी की शुरुआती ना नुकुर से अचंभित बीसीसीआई ने होटल नहीं उपलब्ध होने पर मैच को दूसरे जगह शिफ्ट करने की धमकी तक दे दी थी। मैच अन्यत्र शिफ्ट करने की धमकी का बड़ा असर ये हुआ कि जेएससीए,स्थानीय प्रशासन आईएएस (IAS Mukul Gupta)द्वारा गेस्ट खातिर की गई बुकिंग की वजह से मैच अन्यत्र ना शिफ्ट हो जाए इसके लिए पहले होटल प्रबंधन से बुकिंग को रद्द करने का आग्रह में जुट गया। फिर इस कवायद में झारखंड सरकार को इस मामले में दखल देना पडा। बिहार झारखंड कैडर के कई वरीय आईएएस,अन्य प्रशासनिक व सियासी अहलकार डीडीसी को समझाने बुझाने में भीड़ गए पर शुरुआत में सफलता नही मिली और एक बार पुनः युवा आईएएस अधिकारी नहीं मानें और अपनी बुकिंग वापस नहीं लेने पर आमादा रहे।

फिर क्या था फ़ोन की घंटियां राँची, मुम्बई,पटना और दिल्ली के बीच ताबड़तोड घनघनाने लगी ताकि कैसे भी बात मानकर जहानाबाद के डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता अपने मेहमानों खातिर बुकिंग वेन्यू को अन्यत्र शिफ्ट कर ले। साथ ही तमाम कवायदों के बीच मामला दिल्ली दरबार के ओहदेदारों तक पहुचाया दिया गया। फिर क्या था ये कवायद युवा आईएएस को ही भारी पड़ गई। तमाम ऊपरी दबाव और आईएएस लॉबी के प्रयासों का फलाफल निकला और डीडीसी मुकुल कुमार गुप्ता को मन मसोस कर मजबूरन शादी में शरीक होने आने वाले आने अज़ीज़ मेहमानों के ठहरने के वेन्यू को अन्यत्र शिफ्ट करना पड़ गया और होटल रैडिसन ब्लू के 75 कमरे बीसीसीआई को 19 व 20 नवंबर खातिर अलॉट हो गया। पर अब वर्ल्ड क्रिकेट को अपने इशारों पर नचाने वाली बीसीसीआई के ओहदेदारों को आईएएस की ज़िच चुभसी गई और नतीजतन सबक देने की कवायद शुरू हो गई।

और फिर आर्थिक अपराध इकाई बिहार

कहते है सच्ची लगन से ढूढ़ने पर ईश्वर के भी दर्शन हो जाते है। फिर क्या था मूल रूप से बिहार के मुजफ्फरपुर जिला निवासी 2016 बैच के आईएएस अधिकारी की होने वाली शाही शादी और उनकी पृष्ठभूमि को खंगालने के बाद नुक्स मिल ही गया।अब इस IAS की शादी पर बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध की इकाई की भी नज़र न केवल टिक गई है बल्कि टेढ़ी होती प्रतीत हो रही है।ऐसे तमाम दावे किए जा रहे है पर EOU की तरफ से कोई ऑफिसियल जानकारी अबतक(खबर लिखे जाने के दरम्यान) नही मिली है।

इधर, राजधानी पटना के मीडिया जगत में यह भी चर्चा है कि इस शादी पर आर्थिक अपराध इकाई ने जांच शुरू भी कर दी है। इओयू टीम ने रेडिसन होटल में जाकर आईएएस की शादी का पूरा बुकिंग का ब्यौरा मांगा है। साथ ही शाही शादी के खर्चे का ब्योरा खंगालने की कवायद भी शुरूकर दी गई है। साथ ही मामले में कानूनी पहलुओं को भी दृष्टिगत रखते हुए कन्या पक्ष से भी इस संबंध में पूछताछ भी की जाएगी।

तो वही दूसरी तरफ रैडिसन ब्लू होटल प्रबंधन ने भी इन कथित दावों के बारे में अनभिज्ञता जताते हुए कहा कि आईएएस द्वारा होटल बुकिंग के संबंध में न तो किसी सरकारी महकमे या आर्थिक अपराध इकाई की ओर से अब तक किसी भी तरह की जानकारी नहीं मांगी गई है और न ही कोई पूछताछ हुई है।

अब राँची में ही होगा 19 नवम्बर को टी20 मैच

रैडिसन ब्लू होटल के मैनेजर देवेश के अनुसार झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) की तरफ से खिलाड़ियों और स्टाफ को रुकने के लिए 75 कमरे की डिमांड की गई थी। होटल प्रबंधक ने इसकी व्यवस्था लगभग पूरा कर लिया है। होटल मैनेजमेंट BCCI को कमरे देने के लिए तैयार है। होटल उपलब्ध हो जाने के बाद अब भारत-न्यूजीलैंड टी-20 मैच 19 नवंबर को झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन (JSCA) स्टेडियम में ही खेला जाएगा।

Comments are closed.