पहले चरण का मतदान ख़त्म, गया में सबसे अधिक 56 प्रतिशत, औरंगाबाद में सबसे कम 49.85 फीसदी मतदान

190
aurangabad-jamui-nawada-and-gaya-in-the-first-phase-of-lok-sabha-elections

बिहार में पहले चरण में गुरुवार को चार लोकसभा सीटों के लिए मतदान हुआ। सबसे अधिक चिराग पासवान के संसदीय क्षेत्र जमुई में लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जमुई में 56 फीसदी वोटरों ने ईवीएम के जरिये मतदान किया। वहीँ औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत सबसे कम रहा। मात्र 49.85 फीसदी मतदाता ही अपने घरों से बाहर निकले। पहले चरण का मतदान ख़त्म होते हीं बिहार के 44 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया।

पहले चरण का मतदान ख़त्म, गया में सबसे अधिक 56 प्रतिशत, औरंगाबाद में सबसे कम 49.85 फीसदी मतदान
Photo credit : Live Hindustaan

बिहार में कुछेक छोटी घटनाओं को छोड़कर मतदान लगभग शांतिपूर्ण रहा। दैनिक समाचारपत्र प्रभात खबर के मुताबिक़ जमुई और नवादा लोकसभा क्षेत्रों में मतदान के बहिष्कार की कुछ घटनाओं के अलावा पुलिस ने औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या नौ से एक केन बम सहित तीन बम बरामद किये। औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के कुटुंबा, रफीगंज, गुरूआ, इमामगंज एवं टेकारी, गया के शेरघाटी, बाराचट्टी एवं बोधगया, नवादा के रजौली एवं गोविंदपुर तथा जमुई लोकसभा क्षेत्र के सिकंदरा, जमुई, झाझा, चकाई एवं तारापुर विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे समाप्त हो गया था।

गौरतलब है कि मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। एनडीए में जहां भाजपा, जदयू और लोजपा हैं, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और रालोसपा हैं।

बता दें कि पहले चरण में बिहार के 4 लोकसभा क्षेत्र औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई के लिए मतदान हुआ। बाकि बचे 36 लोकसभा सीटों पर अगले छह चरणों में मतदान डाले जाएंगे। जमुई लोकसभा क्षेत्र से रामविलास पासवान के पुत्र चिराग पासवान राजग की तरफ से उम्मीदवार हैं वहीँ बिहार की सर्वाधिक चर्चित सीट गया से पूर्व मुख्यमंत्री महागठबंधन की तरफ से चुनाव मैदान में हैं।

Source : Bihar Daily

Loading...