बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

पटना में 17 अक्टूबर रविवार 10 बजे से UPSC Toppers खोलेंगे राज़ कैसे करे DM/SP बनने के सपने को साकार

695

पटना Live डेस्क। देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा यानी सिविल सेवा की परीक्षा को लेकर छात्रों की जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए पटना में टॉपर एक साथ एक समय मे मौजूद रहने वाले है। अपनी लगन ईमानदार मेहनत और उचित मार्गदर्शन के जरिए सफलता का परचम लहराने वाले ये टॉपर छात्रों को बतायेंगे कि कैसे करें अपने एसपी डीएम बनने के सपनो को साकार। NACS द्वारा आयोजित इस ओपन सेमिनारों में वर्ष 2020 सिविल सेवा परीक्षा के टॉपर शुभम कुमार व अन्य टॉपर्स इस सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे।पटना में 17 अक्टूबर को दिन के 10 बजे दरोगा प्रसाद राय सभागार में एक ओपन सेमिनार रखा गया है, जिसमें कोई भी अभ्यर्थी जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं, वे भाग ले सकते है। इस सेमिनार को शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार, रैंक 55 उत्कर्ष कुमार, रैंक 226 आशीष, रैंक 431 अमित रंजन एवं रैंक 527 जया स्नेह संबोधित करेंगे।ये लोग छात्रों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम छोटी से बड़ी बारीकियों, दुविधाओं कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे।

परीक्षा में सफलता के मंत्र

परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो,लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करें जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में किया जाएगा।AS परीक्षा की तैयारी कैसे करें, ये स्वयं IAS टॉपर शुभम कुमार व अन्य टॉपर्स सेमिनार के माध्यम से सफलता की रणनीति अभ्यर्थियों के साथ साझा करेंगे।

इस हेतु पटना में दिनांक 17 अक्टूबर को दिन के 10 बजे दरोगा प्रसाद राय सभागार, पंच मंदिर के नजदीक, आर ब्लॉक, पटना 1 में एक ओपन सेमिनार रखा गया है जिसमे कोई भी अभ्यर्थी जो IAS की तैयारी करना चाहते है वे भाग ले सकते है इस सेमिनार को इस साल UPSC परीक्षा में सफल रैंक 1 शुभम कुमार के अलावा रैंक 7 प्रवीण कुमार, रैंक 55 उत्कर्ष कुमार, रैंक 431 अमित रंजन एवं रैंक 527 जया स्नेह संबोधित करेंगे तथा अभ्यर्थियों के साथ सिविल सर्विसेस परीक्षा से जुड़ी तमाम बारीकियों, कठिनाइयों और चुनौतियों के बारे में चर्चा करेंगे।

NACS द्वारा आयोजित इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य यह है कि अभ्यर्थी सीधे उन टॉपर्स से बात करे जो स्वयं इस साल सफलता का स्वाद चख चुके है ताकि वे भी अपनी तैयारी को एक नई धार व दिशा दे सके।

सीधे टॉपर्स से पूछे सवाल

देश ही नही दुनिया के सबसे कठिनतम माने जाने वाले इस परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे, तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो, लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करे जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान सेमिनार में अपने सफ़लता का परचम लहरा चुके टॉपर्स द्वारा किया जाएगा।

कैसे कब और किस तरह करे तैयारी

परीक्षा की तैयारी कब शुरू करे,तैयारी का माध्यम क्या हो, वैकल्पिक विषयों का चयन कैसे किया जाय, पढ़ाई की रणनीति क्या हो,लंबे समय तक मनोबल कैसे बनाये रखे, साक्षात्कार कैसे फेस करें जैसे तमाम तरह के सवालों और आशंकाओं का समाधान इस सेमिनार में किया जाएगा।

उल्लेखनीय है NACS सीनियर IAS अधिकारी श्री बी के प्रसाद के मार्गदर्शन में स्थापित एवं संचालित बिहार और झारखंड के सिविल सेवकों का एक ऐसा संगठन है जो 2014 से लगातार बिहार-झारखंड के अभ्यर्थियों को सिविल सेवा हेतु मार्गदर्शन प्रदान करता रहा है। इसबार सिविल सेवा परीक्षा 2020 में मेंस क्लियर कर चुके अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू गाइडेंस प्रोग्राम यानी IGP चलाया गया।

जिसमें 58 अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। इनमें से UPSC वर्ष 2020 के टॉपर शुभम कुमार सहित कुल 25 अभ्यर्थी अंतिम रूप से चनयनित हुए थे।इस सफलता को देखकर NACS अब और बड़े स्तर पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मार्गदर्शन प्रदान करना चाहता है ताकि बिहार-झारखंड से IAS के चयन को बढ़ाया जा सके। इसी कड़ी में पटना में इस सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है।

                अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी NACS के ट्विटर हैंडल @NacsBihar_JH एवं फेसबुक पेज National Association of Civil Sevants Bihar & Jharkhand से जुड़े रहे।

Comments are closed.