BiG News – शांतिपूर्ण सपन्न हुआ मतदान, मुस्तैद दिखा पुलिस प्रशासन,तिरहुत रेंज आईजी मो. नैयर हसनैन खान ने लिया विभिन्न बूथों का जायजा,कुल 57.76 फीसदी मतदान

234

पटना Live डेस्क। मुल्क में जम्हूरीयत का महापर्व का आयोजन हो रहा हैं। इसको शांतिप्रिय ढ़ंग से और बाधा रहित संपन्न कराने की जिम्मेदारी ख़ाकी और राज्य चुनाव आयोग पर है। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर 62 फीसदी से ज्‍यादा मतदान दर्ज किया गया। पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 74.32 फीसदी मतदान हुआ। चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के मुताबिक, शाम छह बजे तक बिहार में लगभग 57.76 फीसदी, मध्य प्रदेश में 64 फीसदी, राजस्थान में 63.69 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 57 फीसदी, झारखंड में 64.58 फीसदी और जम्मू एवं कश्मीर में 17.07 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

7  राज्यो में 51 लोकसभा क्षेत्र 

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश से 14, राजस्थान से 12, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल की सात-सात, बिहार की 5, पड़ोसी राज्य झारखंड की 4 और जम्मू एवं कश्मीर की दो सीटों पर मतदान हुआ।

बिहार में 5 लोकसभा क्षेत्रो में हुआ मतदान 

बात बिहार की करे तो सूबे में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत पांच लोकसभा क्षेत्रों सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर एवं सारण में मतदान हुआ।कड़ी धूप के बावजूद मतदाताओं का उत्साह कम होने का नाम नहीं ले रहा था। लोग लंबी कतारों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। इसी बीच हर बूथ पर प्रशासन भी पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात रहा। वही बात बिहार के मतदान प्रतिशत की करे तो कुल 57.76 फीसदी हुआ है।

तिरहुत आईजी ने संभाली कमान 
सभी लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान सुनिश्चित करने खातिर के तिरहुत रेंज आईजी मो. नैयर हसनैन खा लगातार प्रयासरत रहे और विगत शुक्रवार को जिला पुलिस मुख्यालय में विभिन्न अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की थी। साथ ही इस दौरान आईजी ने चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए थे।

वही, आज यानी 6 मई को रेज में आने लोकसभा क्षेत्रो में सुरक्षा और शांतिपूर्ण मतदान कराने के मकसद से आईजी श्री खा ने न केवल दौरा किया बल्कि तमाम सुरक्षा व्यवस्था का अवलोकन करते हुए जारी दिशा निर्देश भी दिया।

 5 सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न
लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। शाम छह बजे तक 58 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।पांचवें चरण में हाजीपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी और सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्रों के 87.66 लाख से ज्यादा मतदाताओं के लिए 8,899 मतदान केंद्र बनाए गए थे।पांचवें चरण में करीब 58 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

राज्य निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पांचों सीटों पर 57.86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। हालांकि इस आंकड़े में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि अभी अंतिम आंकड़ा आना बाकी है। सबसे अधिक 61.39 प्रतिशत मतदान मुजफ्फरपुर में हुआ है, जबकि सबसे कम 55.50 प्रतिशत मतदान मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में हुआ है।
Loading...