बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BIG News-बिहार पुलिस महकमे में DG से लेकर SP समेत कुल 38 IPS अधिकारी इधर से उधर, देखे पुरी लिस्ट

2020 के आख़री दिन DG से लेजर, ADG, IG समेत DiG और 12 जिलों के पुलिस कप्तान भी

674

पटना Live डेस्क। नव वर्ष 2021 के आगमन के महज चन्द मिनटों पहले सरकार ने बिहार पुलिस महकमे में नव प्रोन्नत वरिय IPS अधिकारियों समेत कुल 38 आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है।एक दर्जन जिलों के SP बदले गए हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद यह आइपीएस अधिकरियों का पहला बड़ा तबादला है। इसके तहत चंचल कुमार (Chanchal Kumar) को सामान्‍य प्रशासन विभाग की कमान दी गई है। बिहार राज्‍य योजना पर्षद की परामर्शी पुलिस महानिदेशक शोभा अहोतकर (Shobha Ahotkar) को बिहार गृहरक्षा वाहिनी एवं अग्निशमन सेवा का महानिदेशक व समादेष्‍टा बनाया गया है।

38 आइपीएस अधिकारी इधर से उधर

बिहार के तीन दर्जन से अधिक आइपीएस अधिकारियों का साल के अंतिम दिन तबादला कर दिया गया। गृह विभाग ने गुरुवार की देर रात इसकी अधिसूचना जारी की। एडीजी से डीजी में प्रमोशन पाने वाली शोभा ओहतकर को होमगार्ड और अग्निशमन का महानिदेशक सह महासमादेष्टा बनाया गया है। निर्मल कुमार आजाद एडीजी रेल, बनाए गए हैं। अब तक आइजी मुख्यालय की जिम्मेदारी निभाने वाले नैयर हसनैन खान प्रमोशन पाकर एडीजी हो गए हैं। उन्हें आर्थिक अपराध इकाई के अपर पुलिस महानिदेशक का प्रभार दिया गया है। इसके अलावा वे एडीजी प्रोविजनिंग के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।

 

गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव सुनील कुमार को एडीजी में प्रमोशन देते हुए विशेष निगरानी इकाई भेजा गया है। बेहद चर्चित आइपीएस और एटीएस के डीआइजी विकास वैभव प्रमोशन के बाद गृह विभाग की विशेष शाखा के विशेष सचिव बनाए गए हैं।

रविंद्रन शंकरण को एडीजी एटीएस, अमित कुमार जैन को एडीजी बिहार मानवाधिकार आयोग और कमल किशोर सिंह को एडीजी,राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो एवं आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी दी गई है।वहीं अमित जैन को एडीजी मानवा- धिकार आयोग, पारसनाथ को आइजी बजट से प्रमोशन देकर इसी विभाग का एडीजी,अनिल किशोर यादव को आइजी प्रशिक्षण से प्रमोशन देकर एडीजी कमजोर वर्ग, बच्चू सिंह मीणा को आइजी विशेष शाखा से प्रमोशन देकर एडीजी सुरक्षा और आइजी पूर्णिया रत्न कटियार को आइजी आधुनिकीकरण की जवाबदेही दी गई है।

डीआइजी रैंक के अफसरों के क्षेत्र बदले

इसके अलावा कई डीआइजी रैंक के अफसरों के क्षेत्र बदले गए हैं। अब मनु महाराज, मुंगेर की जगह सारण क्षेत्र के डीआइजी होंगे। सुरेश चौधरी को सहरसा के डीआइजी से प्रमोशन देकर देकर पूर्णिया का आइजी बनाया गया है। पदस्थापना की प्रतीक्षा में रहीं लिपि सिंह को सहरसा का एसपी बनाया गया है। राज्यपाल के परीसहाय राकेश दुबे को एटीएस के एसपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

12 जिलों के एसपी का भी किया गया तबादला

 

भागलपुर की नई एसएसपी के तौर पर निताशा गुड़िया की तैनाती की गई है। वही आदित्य कुमार गया के नए एसएसपी होंगे। धुरत सायली को नवादा, हरिप्रसाथ एस को नालंदा, आशीष भारती को रोहतास, राकेश कुमार को कैमूर, आनंद कुमार को गोपालगंज, सुशांत कुमार सरोज नवगछिया, कार्तिकेय शर्मा को शेखपुरा, संतोष कुमार को छपरा, दया शंकर को पूर्णिया, लिपि सिंह को सहरसा और फुलवारी डीएसपी संजय भारती को शिवहर का नया एसपी बनाया गया है।

Comments are closed.