बेधड़क ...बेलाग....बेबाक

BiG News-16 वरीय IPS का होगा प्रमोशन,विकास वैभव बनेंगे IG,ADG होंगे नैयर हसनैन खां,तो शोभा अहोतकर बनेगी डीजी

प्रमोशन लिस्ट में #16आईपीएस का नाम,कई अधिकरियों पर चल रही है विभागीय जांच।नये वर्ष में दो दर्जन से अधिक वरीय पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर तय,मिलेगी नई जिम्मेवारी

2,378

पटना Live डेस्क। 16 नवम्बर को बिहार के 37वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेकर नीतीश कुमार के नेतृत्व नई सरकार अस्तित्व में आगई है।नई सरकार में अपने कड़े तेवर को लेकर आयरन लेडी के नाम से विख्यात आईपीएस शोभा अहोतकर को डीजी बनना तय है। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे द्वारा स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद डीजी का एक पद बिहार में खाली हो गया था।

                 बिहार कैडर के 16 आईपीएस का प्रमोशन लिस्ट में नाम है।इस लिस्ट में शामिल वरीय आईपीएसअधिकारियों को डीजीपी,एडीजी,आईजी और डीआईजी बनना हैं। इसमें कई सीनियर आईपीएस पर विभागीय जांच चल रही हैं। जिनके प्रमोशन पर ब्रेक लग सकता हैं ।

ADG बनने वाले IPS

बिहार पुलिस मुख्यालय के प्रमोशन लिस्ट में इस बार सबसे अधिक ADG बनने वाले आईपीएस हैं । इसमें आईपीएस नैय्यर हसनैन खां,सुनील कुमार, कमल किशोर सिंह ,पारसनाथ,बच्चू सिंह मीणा, अनिल किशोर यादव वअमित जैन शामिल हैं।इसमें आईपीएस अमित जैन का नाम बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाला में नाम सामने आया हैं। सीबीआई के रडार पर है।

आईजी बनने वाले IPS

बिहार कैडर के 2003 बैच के आईपीएस विकास वैभव ,वी के वर्मा ,सुरेश चौधरी एवं राजेश कुमार का प्रमोशन लिस्ट में नाम हैं । आईपीएस राजेश कुमार ,वर्तमान में बेगुसराय प्रक्षेत्र के डीआईजी है। इनके विरूद्ध विभागीय जांच चल रही हैं । इनपर आरोप है कि इंस्पेक्टर स्तर के जो पुलिस अधिकारी थे। उन्हें प्रमोशन प्राप्त करने के लिए आरोप से मुक्त कर दिया गया और किसी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की गयी।जो लापरवाही को प्रदर्शित करता हैं। ऐसी स्थिति में राजेश कुमार का प्रमोशन मेंरूकावट आने की सम्भावना हैं ।

DIG बनने वाले IPS

डीआईजी बनने वाले आईपीएस पुलिस मुख्यालय द्वारा आईपीएस प्रमोशन का जो सूची है, इसकी मानें तो आईपीएस रंजीत मिश्रा ,वीके प्रवीण, शफ्फियूल हक,विवेक कुमार को डीआईजी बनना तय है। ऐ सभी आईपीएस 2007 बैच के हैं।

नये वर्ष में नई जिम्मेवारी

बिहार कैडर के आईपीएस का जो प्रमोशन मिलने वाला है वह दिसंबर माह में फाइनल हो जाएंगा।डीजी एडीजी,आईजी और डीजी रैंक मिलने के बाद पुलिस अधिकारियों का नये वर्ष में नई जिम्मेवारी मिलना तय है।नये वर्ष में बिहार पुलिस में करीब तीन दर्जन आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर होना भी तय माना जा रहा है।

Comments are closed.