(वीडियो) चाईना बॉर्डर पर भारत ने बढाई चौकसी और सुरक्षा,पुणे से मिलिट्री ट्रेन रवाना

44

पटना Live डेस्क। भारत के पूर्वोत्तर में सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सीमा के समीप चीन और भारत के उलझते रिश्तों के बीच चीन की आक्रामकता और लागता मिल रही धमकी के को देखते हुए बॉर्डर इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम कड़े कर दिये गये हैं। सेना को हर मूवमेंट के साथ अलर्ट रहने की हिदायत दी गयी है। पुणे से ट्रेन में भरकर जवानों को चाइना बॉर्डर पर भेजा गया है। देश की सीमाओं के पहरेदारों से भरी ट्रेन जैसे ही बक्सर स्टेशन पर रुकी भारत माता की जय के नारे लगाये गये। ट्रैन में सवार जवानों के हौसला आफजाई के लिए लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।जवानों ने भी लोगों के जज्बे को  देखते हुए जय हिंद के नारे बुलंद किये।

लगभग तीन मिनट तक रुकने के बाद ट्रेन आगे की तरफ रवाना हो गयी।इस दौरान मिलिट्री बोगी से कई जवान स्टेशन पर भी उतरे। उन्हीं में शामिल भोजपुर जिले के रहने वाले सेना के एक जवान ने बताया कि चाइना बॉर्डर पर बढ़े तनाव को देखते हुए जवानों को भेजा जा रहा है। इसके साथ ही हर मूवमेंट के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है।

पुणे से चाइना बॉर्डर के लिए रवाना हुए जवान बोगियों में अपने साथ झाल-ढोलक व मजीरे की धुन पर मस्त थे। देशभक्ति गीतों पर गाते बजाते हुए जवान भारत माता की जय, जय हिंद, वंदे मातरम आदि के नारे लगा रहे थे। बक्सर स्टेशन पर ट्रेन के रुकने पर स्थानीय लोगों द्वारा किये गये स्वागत से अभिभूत जवानों ने जज्बातों की कद्र करते हुए स्टेशन पर उतरे और आभार प्रकट किया ।बक्सर स्टेशन पर तैनात एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि सेना की स्पेशल ट्रेन को रुट लोकेशन लेने के लिए रोका गया था।पहले ट्रेन को आउटर सिग्नल के पास रोका गया था। बाद स्टेशन पर भी ट्रेन को रोका गया अधिकारियों से बात करने के बाद उन्होंने बताया कि वे बरौनी रुट से जाना चाहते हैं।करीब 5 मिनट तक ट्रेन रुकी रही।

जवानों को ले जा रही स्पेशल ट्रेन में मालगाड़ी के 8 डिब्बे भी जोड़े गये थे।जिनमे जवानों के खाने-पीने व रहने की तमाम सामग्री मौजूद थी। जवानों के पास पानी की टंकी से लेकर सीढ़ी व अन्य रोजमर्रा की जरूरतों के समान लिए थे।जवानों ने बताया कि बहरहाल तीन महीने के लिए उनकी तैनाती बॉर्डर पर की गयी है। उनका कहना है कि 16 अगस्त की सुबह तक सभी बॉर्डर इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम काफी कड़े रखने के निर्देश मिले है।