गर्मी से हाल बेहाल, कैसे रखें खुद का ख्याल

0
48

पटना Live डेस्क। बदलते मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है। हमेशा फिट रहने से ही लाईफ हीट रहेगी। इस भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल है। घर से बाहर निकलना तो दूर, घर में भी इस बार की गर्मी ने लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है, पर घबराने की बात नही है। अपनी दिनचर्या में थोड़ी बदलाव और आप इस गर्मी में खुद को एवं अपने परिवार को स्वस्थ रखने में सफल रहेंगे। विशेषज्ञ द्वारा बताई गई कुछ बातों का रखें ध्यान।
गर्मी में अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में पानी की कमी की पूर्ति के लिए जरूरी है कि लोग थोड़े-थोड़े अंतराल पर पानी पीते रहें। लोगों को पता ही नही चलता की उनमें पानी की कमी हो रही है और इस वजह से औरतों को संक्रमण एवं बच्चों-बड़ों को मूत्र मार्ग में इंफेक्शन भी हो जाता है। कई डाक्टरों और हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मियों में भी पानी उबालकर ही पीना चाहिए ताकि पानी की गुणवत्ता में कोई कमी न रहे।

जो भी ऐसे लोग हैं, जो की हृदय रोग से ग्रस्त है, उन्हे चाहिए की तीव्र गर्मी में घर के अंदर ही रहें क्योंकि गर्मी में दिल को त्वचा तक रक्त पहुंचाने के लिए काफी जोड़ लगाना पड़ता है और ज्यादा मेहनत जानलेवा भी हो सकता है। गर्मी में खाना बहुत ही जल्दी खराब हो जाता है और ऐसे में फुड पॉईज़निंग का खतरा रहता है, इसलिए जरूरी है कि जंक फूड और सड़क किनारे का कोई भी खाने वाली सामाग्री का सेवन न करें।

गर्मी में ज्यादा देर तक लगातार काम करने से शरीर ओवरहीट हो जाती है जिससे हीट स्ट्रोक होता है। ऐसे व्यक्ति का इलाज़ करवाना आवश्यक है, वरना उन लोगों के कई अंग काम करना बंद कर देते हैं। तरल पदार्थ लेना, हवादार कपड़ा पहनना ऐसे में थोड़ी राहत प्रदान करती है। चिकनपॉक्स और मीज़ल्स भी गर्मी में होते हैं, क्योंकि तब इसके वायरस तेजी से फैलाते है तभी वैक्सीनेशन लेना आवश्यक होता है।