18 लाख की ठगी में रिटायर्ड जज पर केस दर्ज़, वकील बेटा गिरफ्तार

पटना Live डेस्क। सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी के आरोप में एक रिटायर्ड जज व उनके बेटे पर नवादा टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। पुलिस ने जज के वकील बेटे को रविवार की रात शहर के बेली शरीफ मोहल्ले में स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार युवक प्रमोद कुमार पेशे से वकील बताया जाता है। बकौल प्रमोद वह पटना हाइकोर्ट में प्रैक्टिस करता है व उसके पिता कैलाश कुमार मेहता सेवानिवृत्त न्यायिक दंडाधिकारी हैं। दोनों पिता- पुत्र पर शहर के नौ बेरोजगार युवकों से नौकरी लगाने के नाम पर करीब 18 लाख रुपये की ठगी का आरोप लगाया गया है।

              वही मामले के बाबत टाउन थाना के इंस्पेक्टर अंजनी कुमार ने बताया कि मामला दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दिया गया है। शहर के मालगोदाम मोहल्ले के शिवकुमार साव के बेटे राहुल कुमार के लिखित आवेदन और बयान पर रविवार को टाउन थाने में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।राहुल का आरोप है कि रिटायर्ड जज ने अपने पावर का हवाला देते हुए कोर्ट में नौकरी लगाने के नाम पर उससे तीन लाख 29 हजार रुपये लिये। जब
कोर्ट में नौकरी नही लगा पाए तो जज बेटे प्रमोद ने बंधन बैंक में नौकरी लगाने का वादा किया। प्रमोद के कहने पर कोलकाता में छह माह की उन्हें ट्रेनिंग दिलायी गयी,पर नौकरी नहीं मिल सकी। रुपये वापस मांगने पर गोली मार देने व अनुसूचित जाति एक्ट में फंसा देने की धमकी दी गयी।
राहुल के साथ अन्य आठ ने भी प्राथमिकी में लाखों रुपये हड़पने का आरोप लगाया गया है।नवादा के अकौना पछेयाडीह के कन्हैया कुमार से 3 लाख, शिवनगर के राजीव कुमार से डेढ़ लाख, गोनावां के सुजीत कुमार से दो लाख 20 हजार, तेली टोला के आशीष कुमार से डेढ़ लाख, गोनावां के राणा प्रताप सिंह से 3 लाख, पुरानी बाजार के अभिषेक कुमार से दो लाख 45 हजार, गोला रोड के विवेक कुमार से 50 हजार व स्टेशन रोड के नीरज कुमार से 50 हजार रुपये लिये जाने का आरोप प्राथमिकी में दर्ज है। सूत्रों के मुताबिक धोखाधड़ी की रकम एक करोड़ तक पहुंच सकती है। ठगी के शिकार लोगों की संख्या तीन दर्जन तक पहुंचने के आसार हैं। हर किसी से दो से तीन लाख रुपये तक की ठगी की बात सामने आ रही है। शिकार लोगों में नवादा के अलावा नालंदा व पटना के भी कई बेरोजगार युवक शामिल बताये जाते हैं। बहरहाल, प्राथमिकी की जानकारी मिलने पर ठगी के शिकार युवक सामने आ सकते हैं।