दांतो को चमकदार और स्वस्थ बनाने के लिए उत्तम उपाय

पटना Live डेस्क। चमकता दांत ख़ूबसूरती में चार चाँद लगाता है । यह एक अनमोल तोहफा है, जिसके होने से जब भी आप मुस्कुराते है तो लोग आपके इम्प्रेससिव स्माइल को इग्नोर नहीं कर पाते और आपको कॉम्पलिमेंट देते हुए कहते हैं, “जब हस्ती हो तो अच्छी लगती हो।” हर कोई चाहता है कि उनकी ऐसी तारीफ़ हो और उनकी मुस्कान उनके लुक को आकर्षित करने का वजह बने। अगर आप भी उनमे से एक है तो हो जाइए तैयार खूबसूरत दांत पाने के लिए। बस कुछ जरुरी चीजों का ख्याल रखें और नियमित रूप से अपने दांतों का देखभाल करें। आज हम हाज़िर है पूरे बिहारवासियों के लिए बेहद “इजी-ब्रीज़ी” उपाए लेकर जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से चमकते हुए मोती जैसे दांत फ्लॉन्ट कर पाएंगे।

1. नारियल का तेल :

ब्रश करते समय दो या तीन बूंद नारियल तेल अपने टूथ पेस्ट में डाल कर ब्रश करें। ऐसा करने से आपके दांतो में चमक तो आती ही है, साथ ही आपके मसूड़े भी मजबूत हो जाते है | नारियल-तेल में एंटी माइक्रोबियल गुण होते है, जो आपके दांतों और मसूडो के लिए बेहद लाभदायक होता है।

2. बेकिंग सोडा :

थोड़ा-सा बेकिंग सोडा, पानी और नमक के साथ मिक्स करके अपने दांतों को इस पेस्ट से दो या तीन मिनट के लिए रगड़ कर साफ़ करें| हाँ, लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा देर तक या प्रतिदिन इस तकनीक का ना करें क्योंकि इसका अधिक इस्तेमाल से आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुँच सकता है। हफ्ते में दोआप बेकिंग सोडा से अपने दांतो का प्रयोग करें।

3. स्ट्राबेरी का पेस्ट:

स्ट्राबेरी का पेस्ट बनाकर अपने दातों को ब्रश करें। इससे दांतो कुछ ही दिनों में चमक आ जाती है। मालुम हो कि सेलिब्रिटीज भी इसी तकनीक का प्रयोग नियमित तौर पर अपने दातों को चमकदार बनाने के लिए करते है | यह फल स्वादिस्ट होता है तो आप इसका प्रयोग कर आप मजे-मजे में अपने दांतो को नया बना लेंगे।

4. फ्लोसिंग:

चमकीले दांत पाने के लिए आपको फ्लोसिंग करनी चाहिए। फ्लोसिंग धागे की मदद से दातों के बीच के उस स्थान पर सफाई की प्रक्रिया होती है, जहाँ ब्रश से सफाई संभव नहीं है। फ्लोसिंग से आपके दांत सफेद तो दिखने लग ही जाते है पर साथ ही दांतो के सेहत के लिए भी यह तकनीक अच्छा होता है |

5. फल और सब्जियां :

चमकते दांत पाने के लिए भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें | कुछ खास तरह की फल और सब्जियां आपके दांतों की सेहत और उनकी मजबूती के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है, जैसे गाजर अजवायन, सेब इत्यादि। सेब में मौजूद मैलिक अम्ल दातों के लिए बेहद लाभदायक होता है।