लिट्टी चौखा रेसिपी : स्पेशल बिहारी व्यंजन

पटना Live डेस्क। लिट्टी चोखा कहें या बिहार का स्पेशल डिश, एक ही बात है। अगर आप बिहार आकर भी लिट्टी चौखा न खा पाए तो बिहार का असली आनंद आपने उठाया ही नहीं। सुपरस्टार आमिर खान भी जब बिहार आये थे तो लिट्टी चौखा की तारीफ करते नहीं थक रहें थे। लिट्टी चौखा घर के बाहर बन रहा हो या घर में , व्यंजन को देखते ही खाने का मन होता है और जब इसे खाया जाए तो हर जगह का लिट्टी चौखा टेस्टी भी लगता है। पर हाँ, ये जरूर है कि घर का लिट्टी चौखा खाया जाए तो हेल्दी रहता है। अगर आपको बिहार का ये स्पेशल डिश बनाने में परेशानी होती है या अगर आप यहाँ आकर भी इस डिश से अनजान रह गए है तो चलिए आज हम आपकी ये परेशानी दूर कर देते है। आज हम पेश करने जा रहे है “यम्मी लिट्टी चौखा” रेसिपी।

आवश्यक सामग्री :

आटा दो कप
आधा चम्मच अजवाइन
दो चम्मच घी
सत्तू
लहसुन
अदरक
प्याज कटा हुआ
हरी मिर्च
हरी धनिया
अजवाइन
कलौंजी
निम्बू का रस
आचार का मसाला
2 उबले हुए आलू
1 बड़ा गोल बैगन
3 बड़े टमाटर
सरसो तेल
नमक स्वादानुसार

विधि :

1. सबसे पहले आटे को छान लें और उसमे नमक, अजवाइन और तेल मिला के कड़ा आटा गूंथ कर कपडे़ से ढ़क दें।
2. भूने हुए चने को पीस कर पाउडर बना लें। अगर आप सत्तू के पाउडर से बनाना चाहती है तो भी बना सकती है पर उससे बनाने के लिए सत्तू को अवस्य पहले छान लें।
3. अब इसमें कटा हुआ प्याज़, लहसुन,अदरक, मिर्च का मसाला, धनिया, अजवाईन, कलौंजी, हरी मिर्च, निम्बू का रस और नमक मिलायें। साथ थोड़ा पानी मिला कर लिट्टी में भरने वाले मिश्रण को तैयार कर लें।
4. मिश्रण तैयार करने के बाद चौखा भी तैयार कर लें उसके लिए सबसे पहले टमाटर और आलू को अलग-अलग उबाल के उसका छिलका निकाल लें।
5. बैंगन को धो कर उस पर हल्का सा सरसो तेल लगा दे। अब उसमे कुछ कुछ दूरी पर चक्कू से छेद कर दें। सारे छेद के अंदर लहसुन भर दें।
6. बैंगन को गैस के ऊपर पकायें। जब बैंगन मुलायम हो जाए तो उसे उतार दें और लहसुन सहित बैंगन को एक प्लेट में मसल के पेस्ट की तरह बना लें।
7. अब उसी प्लेट में उबला आलू और टमाटर को भी मैस कर लें। इसमें अब प्याज़, धनिया, हरी मिर्च, नमक और सरसों का तेल डाल कर अच्छे से मिला कर भरता तैयार कर लें।
8 . आटे का लोई तैयार करते जाए और साथ साथ में भरने वाले मिश्रण को चम्मच से आटे के गोले पर रख के उसका मुँह अच्छे से बंद करते जाएं ताकि लिट्टी का लुक रेडी हो जाए।


9. अब ओवन को 200 पर प्री -हीट करें और बेकिंग ट्रे में सारी लिट्टी को रख दें। जब तक सारी लिट्टियाँ भूरे रंग का न हो जाए और उस पर काली चित्तियाँ न पड़ जाए तक तक उसे पकायें।
10. जब लिट्टी अच्छे से पाक जाए तो उसे बाहर निकाल लें। सारी लिट्टियों में घी लगा के बैंगन के भरते के साथ परोसें।

अन्य जरूरी बातें :

अगर अापके घर पर ओवन नहीं है, तो आप लिट्टी पकाने लिए कड़ाही का भी उपयोग कर सकती है।