स्वादिष्ट चिकन मसाला रेसिपी

पटना Live डेस्क। बिहार के खाने का स्वाद आपको किसी और शहर में नहीं मिल सकता। अगर आप बिहार से बाहर रह रहें है तो माँ के बाद अगर आपको किसी की याद सताती होगी तो वो बिहार के खाने की। जी हाँ, हम ये समझते हैं कि यहाँ के खाने के स्वाद का मुकाबला किसी भी जगह से करना बेवकूफी होगी। कहा गया है कि किसी के भी दिल का रास्ता उसके पेट से होकर गुजरता है। तो जाहिर सी बात है अगर आपको किसी के दिल में जगह बनानी है तो उनको टेस्टी टेस्टी खाना खिलायें। उसके बाद देखें कि कैसे वो इंसान आपका गुणगान गाने लगता है। स्वादिष्ट और चटक डिश सभी को भाता है और अगर डिश नॉन वेज हो तब तो उसके क्‍या कहने। तेज मसाले में बने हुए चिकन की खुसबू मानो भूख और भी बढ़ा देती है। आज हम आपको बिहारी चिकन मसाला की रेसिपी बताने जा रहे है, जिसे खा कर आप वाह-वाह करते रह जाएंगे और खाने के बाद आप इस रेसिपी को बाकी लोगों से शेयर किये बिना रह नहीं पाएंगे।

बनाने का समय: लगभग 30 मिनट

मसाला बनाने हेतु सामग्री:
2 चम्‍मच साबुत धनिया
2 चम्‍मच जीरा
1 दालचीनी
हींग
2 चम्‍मच काली मिर्च
2 तेज पत्‍ता

आवश्यक सामग्री:
3 चम्‍मच सरसों तेल
500 ग्राम चिकन
4 प्‍याज
4 टमाटर
2 चम्‍मच अदरक-लहसुन पेस्‍ट
1 चम्‍मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्‍मच हल्‍दी पाउडर
काली मिर्च पाउडर
4 इलायची
1 दालचीनी
1 चम्‍मच जीरा
नमक स्‍वादानुसार
पानी

आवश्यक सुचना :
विधि शुरू करने से पहले ही 2 चम्‍मच साबुत धनिया, जीरा, काली मिर्च, 2 तेज पत्‍ता और 1 छोटी चम्‍मच हींग और 1 दालचीनी को एक साथ मिक्‍सी में डाल कर मसाला तैयार कर लें। ये मसाला चिकन मसाला बनाने के साथ-साथ आप ग्रेवी वाले सब्जियों में भी इस्तेमाल कर सकती है।

विधि :
सबसे पहले चिकन पीस को अच्‍छे से धो कर साफ़ कर लें। फिर पैन में तेल डाल कर गरम कर लें। अब उसमें जीरा, दालचीनी और इलायची को हल्का फ्राई कर लें। उसके बाद उसमें प्‍याज डालें और तब तक भूनें जब तक प्याज़ का रंग हल्का भूरा न हो जाए। फिर अदरक लहसुन पेस्‍ट को उसमे डालें और अच्‍छे से फ्राई करें। थोड़ी देर में टमाटर, लाल मिर्च पाउडर, हल्‍दी पाउडर, कुटी काली मिर्च डालें और भूनें। जब भूने हुए सामग्री से खुशबू आने लग जाए तब इसमें धोये हुए चिकन पीसेस को डालें। उसके बाद उसमे स्वादानुसार नमक और मिक्‍सी में तैयार किया गया गरम मसाला मिलायें। थोड़ी देर तक सबको अच्छे से भुनें । जब तक अच्‍छे से न भून जाए तब तक सभी चीजों के मिक्सचर को अच्छे से चलाते रहें। थोड़ी देर के बाद पानी डाल कर पैन का ढक्‍कन बंद कर के हल्‍की आंच पर चिकन मसाला को पकने दें। बिच बिच में चेक करते रहें। जब चिकन पक जाए तो गैस बंद कर दें । अब आप गरमा गरम चिकन मसाला के स्वाद का आनंद ले सकते हैं।