चना दाल ‘पीठा’ की रेसिपी

225

पटना Live डेस्क। बिहार के कई डिशेस फेमस है, उन्ही में से एक है पीठा। बिहार के लोग पीठा के लिए कितने क्रेज़ी है, ये किसी भी बिहारी से इसके बारे में जिक्र कर के आपको पता चल जायेगा। बच्चे हो या फिर बूढ़े, यह सबको बहुत टेस्टी लगता है। आज हम हाज़िर है पीठा की रेसिपी ले कर। अगर आपको पीठा बनाना मुश्किल लगता है तो आज हम आपकी यह ग़लतफहमी दूर कर देते है। अगर आप इस रेसिपी को फॉलो करते है तो आपको पीठा बनाना बेहद आसान लगने लग जाएगा।

सामग्री :

 

गेंहू का आटा 2 कप
चना दाल 1 कप
4 हरी मिर्च
1/2 अदरक का टुकड़ा
6 लहसुन
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
थोड़ा हींग
1 चम्मच जीरा
हरी धनिया
2 बड़ा चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार
तैयारी करने के लिए :


1. चना दाल को रात में भिंगो कर छोड़ दे ताकि वो अच्छे से फूल जाए जिससे उसको आसानी से पिसा जा सके।
2. दाल, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च को पीस लें। अब उसमें हरी धनिया, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हींग और नमक डाल के अच्छे से मिला लें।
विधि :

1. आटे में थोड़ा नमक मिलाऐ और जैसे कचौड़ी बनाने के लिए आटा गुना जाता है वैसे ही थोड़ा कड़क आटा गून लें। अब पूरी के बराबर का गोला करते जाए और गोला आकार में बेलते जाएं।

2. पूरी बेल लेने के बाद हर गोले पर दाल का मिश्रण काम मात्रा में ही रखे और उसका मुँह बंद कर दें। पूरी में दाल भर के उसको गुजिया या पीड़िकिया का आकार दे दें। उसको और सुन्दर आकर देने के लिए आप साइड-साइड में नाख़ून का इस्तेमाल कर के कट कर सकती है। सारे पूरी के तरह बनाये गए गोले को इसी प्रकार दाल भर के आकार देते जाएं।

3. अब बड़े बर्तन में तक़रीबन 1 से 1.5 लीटर पानी भरे और गैस पर चढ़ा लें।

4. उसमे दो चम्मच तेल और थोड़ा सा नमक डालें और पानी को उबलने दें। जब पानी उबलने लगे तो सारे बनाये गए कच्चे पीठे को एक-एक कर के पानी में डाल दें। अब उसे ढ़क दे ताकि वो अच्छे से पक सके।

5. बीच-बीच में पीठे को पानी में चलाते रहे। कुछ देर में सारे पीठे ऊपर आ जायेंगे। उसे कुछ देर तक और पकने दे।

6. आप कोई नुखिले चीज चुभो कर पीठे को चेक कर सकती है कि वो सिझ गया है या नहीं। अगर वो नरम हो गया है और उसमे का दाल चिपक नहीं रहा तो उसे एक बड़े बर्तन में निकाल लें। अब आप अपने गरमा गरम पीठा का मज़ा ले सकते है।

7. इसे बैंगन की सब्जी या चटनी के साथ परोसे।


जरुरी सुझाव :

अगर पीठा ठंडा हो जाए तो आप चार पीसेज में कट कर के उसे थोड़ा फ्राई कर लें।