बिहार के इन क्षेत्रों में झमाझम बारिश, लोगों को भीषण गर्मी से राहत

पटना Live डेस्क। बिहार में भीष्म गर्मी के बाद पटना समेत कई जिलों में झमाझम बारिश के साथ मौसम ने करवट बदली है। देर रात से ही मौसम में बदलाव महसूस होना शुरू हो गया था और 7 जून, बुधवार सुबह से लगातार बारिश होने लगी। उत्तर बिहार में बारिश सोमवार से ही शुरू हो चुकी थी और कई इलाकों, जैसे चंपारण, मधुबनी, सीमांचल क्षेत्र, सुपौल, सीतामढ़ी में प्री मॉनसून का असर देखने को मिला। कहीं कल से तो कहीं देर रात से तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू है। पटना के अनिसाबाद स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पटना सहित पूरे राज्य में मंगलवार से ही प्री मॉनसून की बारिश शुरू है। पटना की सड़को पर सुबह से लोग या तो रेनकोट पहनें या तो छाता लिए नज़र आये।

अगले तीन दिनों तक पटना वासियों को गर्मी की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि तीन दिन लगातार बारिश होने की उम्मीद है साथ ही ठंडी हवाएं भी चलती रहेंगी। बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही इस बात की सुचना बिहार वासियो को न्यूज़ के माध्यम से दे दी थी। मौसम विज्ञान केंद्र के उपनिदेशक आनंद शंकर ने बताया कि जब तक माॅनसून पूरी रफ्तार में नहीं आता, तब तक गर्मी परेशान करेगी ही। फिलहाल राज्य में तीन दिनों तक प्री माॅनसून बारिश होता नज़र आएगा। अनुमान यह भी लगाया गया है कि तीन दिन के बाद से बिहार में माॅनसून पूरी रफ्तार से आ जायेगा तब से तेज़ बारिश शुरू हो जायेगी, जिससे गर्मी से भी राहत मिलेगी।

भारी बारिश की वजह से पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, छपरा, कैमूर, अरवल इत्यादि जिलों के लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली। सोर्सेज की माने तो कई जगहों पर आंधी का भी आलम दिखा जिसके कारण उन जगहों पर बिजली सप्लाई कल से ही ठप हो गई है। यहाँ तक की कई जगहों के सड़कों पर पेंड़ गिरने की वजह से आवागमन में समस्या की खबर सामने आ रही है।