(वीडियो)शुकराना के लिए दुल्हन की तरह सजा पटना, श्रद्धालुओं का दिख खोल कर स्वागत करने को बेताब पटनावासी 

0
108

बृजभूषण कुमार, ब्यूरो प्रमुख, पटना सिटी 

पटना Live डेस्क। प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह में शामिल होने के लिए देश और विदेशों से श्रद्धालु पटना पहुंचने लगे हैं।श्रद्धालु के स्वागत के लिए पटना पूरी तरह से सजधज कर तैयार हो गया है। 23 दिसम्बर से 25 दिसम्बर 2017 तक ये समारोह होना है।
23 से 25 दिसंबर तक होने वाले प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह के लिए देश विदेश से श्रद्धालु पटना पहुंचने लगे हैं।सिखों के 10वें गुरु गुरु गोविन्द सिंह की 350वीं जयंती प्रकाश पर्व के रूप में मनाया जा रहा है।इसकी शुरुआत इसी साल जनवरी, 2017 के प्रथम सप्ताह में हुई थी। शुकराना समारोह के साथ इसका अंत किया जा रहा है।शुकराना समारोह में आने वाले सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 4000 अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।  इसके साथ ही शुकराना समारोह में पटना आने वाले सिख श्रद्धालुओं के आवासन के लिए टेंट सिटी का निर्माण किया गया है।  
बिहार सरकार की ओर से जनवरी 2017 के पहले सप्ताह में आयोजित प्रकाश पर्व सफल रहा था।  सरकार की ओर से आयोजित की गई व्यवस्थाओं से श्रद्धालु/अतिथिगण काफी संतुष्ट थे। आयोजन को सभी स्तरों पर सराहा गया था। सिख समुदाय के श्रद्धालुओं ने भी इसकी काफी तारीफ किया था।बताते चलें कि पटना साहिब एक महत्वपूर्ण एवं एतिहासिक धर्म स्थली है। इसी कारण यहां पर सालों भर सिख श्रद्धालु गुरुद्वारा में मत्था टेकने एवं दर्शन करने को आते रहते हैं।

बाईपास थाना के पास बने टेंट सिटी में श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है। यहां पूरे रहने, लंगर की व्यवस्था की भी व्यवस्था की गई है।  श्रद्धालुओं की सम्भावित भीड़ की सुरक्षा एवं उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप बुनियादी सुविधाओं जैसे रहने, शौचालय, रौशनी, पेयजल, परिवहन, साफ-सफाई, चिकित्सा एवं सुरक्षा इत्यादि की व्यवस्था की गई है।राज्य सरकार, पर्यटन विभाग, पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन की ओर से सिख श्रद्धालुओं की उमड़ने वाली भीड़ कीआवश्यकताओं पर अपनी पैनी नजर रखे हुए है।  तैयारी के अतिरिक्त जो भी इनकी जरूरत होगी उसे तत्काल पूरा किया जायेगा।