बिना किसी का नाम लिए सीएम ने साधा निशाना,कहा- ‘लालच के पीछे भागने वालों का देख लीजिए हाल’

11

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रक्षा बंधन के मौके पर बिना किसी का नाम लिए ही लालू प्रसाद पर निशाना साधा. सीएम ने इस मौके पर कहा कि देख रहे हैं ना आजकल कैसा माहौल है? लालच के पीछे भागने वालों का क्या हाल हो रहा है? नीतीश कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी ने भी कहा था,धरती आदमी को हर जरुरतों को पूरा कर सकती है लेकिन लालच नहीं. वहीं रक्षाबंधन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पेड़ को रक्षा सूत बांधकर तीन संकल्प लिए. पर्यावरण सुरक्षा एवं प्रदेश में हरियाली बढ़ाने के साथ-साथ गंगा को निर्मल-अविरल बनाने की प्रतिबद्धता जताई.

गंगा के दोनों तरफ जैविक खेती को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए सीएम ने कहा कि तटवर्ती शहरों के सीवरेज एवं ड्रेनेज सिस्टम पर काम करने का निर्देश दिया जा चुका है. गंदे पानी को गंगा में गिरने नहीं दिया जाएगा. ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए सिंचाई के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

पटना के कुंवर सिंह पार्क में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में नीतीश ने ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने की अपील करते हुए प्रदेश की हरियाली को 15 से बढ़ाकर 17 फीसद तक ले जाने के लिए सहयोग मांगा. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी मौजूद थे.

पेड़ों को रक्षा की परंपरा का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि 2011 से ऐसे कार्यक्रम किए जा रहे हैं. राज्य बंटवारे के बाद बिहार का हरित क्षेत्र नौ फीसद से कम हो गया था. पता चला कि इसे 17 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है. इस साल हरित क्षेत्र का विस्तार 15 फीसद तक हो जाएगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर वीर कुंवर सिंह पार्क को विकसित करने पर जोर दिया, ताकि बच्चों को आजादी के इतिहास के बारे में सही जानकारी मिल सके. पार्क में कुंवर सिंह की प्रतिमा भी लगाई जाएगी.