सोशल मीडिया की नई सनसनी बना भाजपा के फेक न्यूज को फैक्ट के साथ एक्सपोज करता है एक लड़का बना

71

पटना Live डेस्क। सोशल मीडिया की दुनिया मे इन दिनों फेसबुक से लेकर ट्विटर तक फेक न्यूज का मकड़जाल फैला हुआ है। इन फेक न्यूज का आलम ये है कि लोग फेक न्यूज के आधार पर ही हिंसा फैलाने लगे हैं। कभी-कभी हालात इतने ज्यादा खराब होने लग जाते हैं कि सरकार की नजर में भी इन फेक न्यूज से लड़ने का कोई हथियार सिवाय इंटरनेट बंद करने के नजर नहीं आता। फेक न्यूज के जरिए इतनी सफाई के साथ गलत खबरें परोसी जाती है कि आम इंसान इसे पकड़ भी नहीं सकता और वो उसे सच मान बैठता है। पिछले तीन-चार सालों में फेसबुक पर या ट्रेंड इतना चल पड़ा है कि अब सभी राजनीतिक पार्टियां इसका इस्तेमाल करने लगी है। सबसे ज्यादा पेक न्यूज के इस्तेमाल का आरोप अगर किसी पर लगता है तो वो है भारतीय जनता पार्टी से जुड़े संगठनों पर।

आज से पहले तक इन फेक न्यूज को पकड़ने वाला कोई नहीं था,लेकिन अब इसकी पड़ताल करने वाले कई लोग सामने आ गए हैं। एक तरफ जहां सभी न्यूज चैनल वायरल वीडियो की पड़ताल करने लगे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई लोग ऐसे भी आ गए हैं तो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी पार्टी से जुड़े फेक न्यूज को एक्सपोज कर रहे हैं। फेक न्यूज की पोल खोलने में इन दिनों यू-ट्यूब ब्लॉगर ध्रुव राठी का नाम काफी संजीदगी से लिया जा रहा है।


ध्रुव राठी ने अपने फेसबुक पेज पर बीजेपी के झूठ का पोल खोलते हुए लिखा है कि मैं बीजेपी के रैली फोर रिवर अभियान को सपोर्ट कर रहा था लेकिन मोदी औऱ मोदी सरकार के मंत्री के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जनता को बेवकूफ बनाया जा रहा है। इस अभियान से जुडने के नाम पर बीजेपी की मेंबरशिप बढाई जा रही है और लोगों के मोबाइल नंबर लिया जा रहा है।


उदाहरण के लिए, जब रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली तो उस दिन बहुत सारे अंग्रजी टीवी चैनलों ने ख़बर चलाई कि सिर्फ एक घंटे में ट्वीटर पर राष्ट्रपति कोविंद के फोलोअर की संख्या 30 लाख हो गई है। वो चिल्लाते रहे कि 30 लाख बढ़ गया, 30लाख बढ़ गया। लेकिन ध्रुव राठी ने इस खबर को एक्सपोज करते हुए लोगों को बताया के कि पुराने राष्ट्रपति का ट्विटर हैंडल नए राष्ट्रपति का हो गया है। ऐसा करने की वजह से पुराने राष्ट्रपति के सभी फॉलोअर्स अब उनके हो गए हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ध्रुव राठी ने इसके अलावा भी कई बार बीजेपी के झूठे अभियान का पर्दाफाश किया है।