भारतीय रेल द्वारा “रेल सारथी” नाम से लॉन्च किया गया नया ऐप, बुकिंग के अलावा भी कई सर्विसेज,

 

# दिव्यागों के लिए थर्ड एसी में आरक्षण की सुविधा शुरू

पटना Live डेस्क। सूचना क्रांति के इस दौर में केंद्र सरकार की डिजिटल क्रांति मुहिम को आगे बढ़ाते हुए
भारतीय रेल ने शुक्रवार को हर तरह के पैसेंजर्स की जरूरतों को देखते हुए ऐसा ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप्लिकेशन के जरिये सारे काम हो सकेंगे। एक ऐप से ही यात्री टिकट बुकिंग,इन्क्वारी, ट्रेन में सफाई और खाना ऑर्डर कर सकेंगे।’रेल सारथी’ ऐप को रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्च किया। अभी तक रेलवे की हर सर्विस के लिए अलग ऐप थी जिस कारण पैसेंजर्स को किसी सर्विस को यूज करने के लिए अलग-अलग ऐप डाउनलोड करना पड़ता था।


नए ‘रेल सारथी’ ऐप को लॉन्च करते हुए सुरेश प्रभु ने कहा,’पैसेंजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए सभी सर्विसेज को एक ही ऐप में लाना जरूरी था। अब पैसेंजर्स एक ही विंडो से सभी सर्विस यूज कर पाएंगे।’ उन्होंने कहा कि रेल सारथी में महिला सुरक्षा, शिकायत और सुझाव दर्ज कराने की सुविधा मौजूद है। इसके साथ ही इस ऐप के जरिए एयर टिकट भी बुक किया जा सकता है और फीडबैक भी दे सकते हैं।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए आरक्षण की सुविधा भी शुरू की है। इसके अलावा विदेशियों के लिए अडवांस बुकिंग की सुविधा को 120 दिनों से बढ़ाकर 365 दिन किया गया है।अब थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों के लिए लोअर बर्थ रिजर्व रहेगी वहीं,दिव्यांग के साथ सफर कर रहे यात्री के लिए मीडिल बर्थ रिजर्व होगी। हालांकि एक थर्ड एसी कोच में एक ही लोअर बर्थ दिव्यांगों के लिए रिजर्व होगी।अभी तक केवल स्लीपर क्लास में ही दिव्यांगों के लिए दो बर्थ रिजर्व होती थीं।