BiG News – अब आप नही देख पाएंगे महेंद्र सिंह धोनी का हेलीकॉटर शॉट वर्ष 2018 में ,वेस्टइंडीज और आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ T-20 सीरीज से किया गया टीम से बाहर

पटना Live डेस्क। शुक्रवार की देर रात हुई एक घोषणा को सुनने के बाद करोड़ों भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस सन्न रह गए क्योंकि पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने महेंद्र सिंह धोनी को टीम से बाहर करने का ऐलान कर दिया। वेस्टइंडीज और उसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ होने वाली 3-3 मैचों की टी-20 क्रिकेट सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम का ऐलान कर दिया गया है। धोनी ना ही घरेलू टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलेंगे और ना ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया में होने वाली टी20 सीरीज में खेलने का मौका मिलेगा। वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टी20 टीम में रिषभ पंत और दिनेश कार्तिक को विकेटकीपर के रूप में रखा गया है। धोनी ने इस साल सिर्फ सात टी20 मैच खेले हैं और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम पहले टी20 सीरीज खेलेगी, फिर टेस्ट सीरीज खेलेगी जो साल के अंत तक चलेगी। यानी धोनी अगर वनडे क्रिकेट के जरिए मैदान पर लौटते हैं तो इसके लिए उन्हें अगले साल वर्ष 2019 के जनवरी तक का इंतजार करना पड़ेगा। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान को खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर किया गया है।

क्या खत्म हो गया धोनी का क्रिकेट कैरियर ?             भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद से ये पूछा गया कि क्या अब धोनी का टी20 क्रिकेट करियर खत्म मान लिया जाए,तो इसके जवाब में प्रसाद ने कहा,’अभी नहीं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम दूसरे विकेटकीपर की भूमिका के लिए अन्य विकेटकीपरों को देखना चाहते हैं।’
मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने साफ कर दिया है कि धोनी को फिलहाल ‘आराम’ दिया गया है। लेकिन अब सवाल यही है कि क्या उन्हें दोनों टी20 सीरीज में एक में भी मौका नहीं दिया जा सकता था? धोनी को विश्व कप 2019 के लिए टीम का मुख्य विकेटकीपर बताया जा रहा था लेकिन भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज में धोनी को टीम में जगह मिलेगी या नहीं, ये एक बड़ा सवाल होगा ?                              वहीं नियमित कप्तान विराट कोहली को वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। जबकि रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है। ऑस्ट्रेलिया में होनी वाली टेस्ट सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टीम में जगह मिली है। उल्लेखनीय है कि रोहित को दक्षिण अफ्रीका में हुई टेस्ट सीरीज के बाद टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। वह इंग्लैंड दौरे और वेस्ट इंडीज के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज में टीम का हिस्सा नहीं थे।

वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज में विराट कोहली बतौर कप्तान वापसी करेंगे। धोनी की जगह रिषभ पंत विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे।वहीं टेस्ट में रिषभ पंत के अलावा पार्थिव पटेल को भी बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया है।

वेस्ट इंडीज के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए
टीम- रोहित शर्मा(कप्तान), शिखर धवन, के एल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, बुमराह, खलील अहमद, उमेश यादव, शहबाज नदीम.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी-20 मैचों के लिए
टीम – विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, चहल, वाशिंगटन सुंदर, कृणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद.