वजन घटाओ लाइफ हिट बनाओ

पटना Live डेस्क। इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में लोग इतने व्यस्त हैं कि खुद के लिए वक़्त ही नहीं निकाल पाते हैं। बिहार के लोग अब  हेल्थ के प्रति काफी सचेत हो गयें हैं पर इसके बावजूद बिहार में काफी लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। वजन बढ़ जाने की शिकायत हर पांच में से एक व्यक्ति को है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग अपने आस पास के सभी लोगो से एवं रिश्तेदारों से वजन घटाने के तरीके के बारे में पूछते रहते है। यह जानकर आप चकित रह जाएंगे कि हर दूसरे इंसान को वजन घटाने का उपाय पता है, फिर भी कोई खुद उस तरीके का पालन कर के अपना वेट लॉस नहीं कर पाता है। जनाब, वजन घटाना बायीं हाथ का खेल नहीं होता और ये बात भला वजन के बढ़ जाने से परेशान लोगों से बेहतर और कौन जान पायेगा? वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते है जैसे खाना का न पचना, काफी टेंशन लेना इत्यादि। अगर इंसान का वजन बढ़ता है तो इसका सीधा प्रभाव पूरी सेहत पर पड़ती है और धीरे-धीरे कई बीमारियां घेरती नज़र आती है। ये तो हम सभी जानते है कि ‘हैल्थ इज़ द रियल वेल्थ’ पर अगर आप सेहत का ध्यान नहीं रख रहें हैं और न ही फिट महसूस कर रहें है तो काम भी कैसे कर पाएंगे ?

 

सही तरीके व टिप्स को अपनाया जाए तो वजन कम करना उतना भी कठिन नहीं है। अगर आप सच मे वजन कम करना चाहते है तो इन उपायों को फॉलो कर वजन कम कर सकते है। सबसे पहले तो आप अपना बॉडी मास इंडैक्स (बी-एम-आई) जान ले जिससे पता चले कि आपके शरीर की, लम्बाई के अनुपात में कितनी भार होनी चाहिए। किसी भी इंसान के शरीर की भार उसकी लम्बाई के अनुसार हो तो शरीर का ढांचा सही लगता है। डाइटिंग करने से वजन कम होगा, ऐसा कभी न सोचे। खाना नहीं खाने से वजन कम नहीं होता बल्कि आप और कमजोर ही होतें हैं। पतले होने की लालसा रखिये पर इस चीज के लिए खाना मत छोड़िये। सब कुछ खाइए, बस साथ में इन रूल्स को फॉलो कीजिये और आपका वजन बेशक घटना शुरू हो जायेगा।

क्या है सही उपाय ?

1. गरम पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से अपने दिन की शुरुआत करें। ऐसा करना बेहद लाभदायक होगा और आपको रिजल्ट बहुत जल्द दिखेगा क्योंकि पानी, नींबू और शहद शरीर के अंदर की सारी गंदगी को साफ़ कर देती है। इससे गैस की समस्या भी नहीं होती है।

2. टहलने की आदत डालें। टहलने से ये होता है कि आपका खाना अच्छे से पचता है और चर्बी नहीं जमती। कोई जरुरी नहीं है की सुबह के वक़्त ही टहलना लाभदायक होगा। अगर आप बिजी हैं और सुबह टहल नहीं पाते तो शाम में भी वॉक कर सकतें हैं पर वॉक जरूर करें। एक किलोमीटर भी पैदल चलना बेहतरीन एक्सरसाइज है।

3. ब्रेकफास्ट हमेशा लंच और डिनर में खाने के मात्रा से ज्यादा करें। कभी भी वाइट ब्रेड ब्रेकफास्ट मे न लें। अगर आपको ब्रेड लेने की आदत है तो ब्राउन ब्रेड का ही सेवन करें क्योंकि ब्राउन ब्रेड हेल्थ के लिए अच्छा होता है। इसके साथ ब्रेकफास्ट में एग के सफेद भाग का आमलेट, दूध और फल का लेना बेहतर रहेगा।

4. ब्लैक कॉफी और ग्रीन टी पीना शुरू करें क्योंकि ये दो ड्रिंक्स शरीर के मेटाबोलिज़्म को बढ़ाने में मदद करती है, जो कि वजन घटाने के लिए जरुरी है।

5. लंच थोड़ा लाइट ही करें। बेटर रिजल्ट के लिए लंच में वाइट राइस के जगह ब्राउन राइस का उपयोग करें।

6. शलाद को खाने में अवश्य शामिल करें।

7. सोने से कम से कम तीन घंटे पहले रात का खाना खा लेने की कोशिश करें। डिनर हमेशा ब्रेकफास्ट और लंच से लाइट ही लें क्योंकि डिनर हैवी लेने से चर्बी जमने का डर बना रहता है। डिनर के बाद सौ कदम वॉक कर लें ताकि जितना भी खाना खाया है, वह पच जाए।

8. कोल्ड-ड्रिंक्स काफी अन्हैल्दी है और शरीर के लिए ये बेहद ही हानिकारक होता है। कोल्ड-ड्रिंक्स के बदले आप नारियल पानी पियें।

9. साग और हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा किया करें।

10. चीनी और मिठाई कम खायें।

11. जंक फ़ूड और बाहर का खाने से परहेज़ करें।

12. रोजाना कम से कम 8 लीटर पानी ज़रूर पीये क्योंकि पानी शरीर को एनर्जी देता है और वजन कम करने के लिए आपकी बॉडी को इसी एनर्जी की जरुरत पड़ेगी। लेकिन दूसरी तरफ ये ध्यान में रखना जरुरी है की कभी भी खाना खाते वक़्त और खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पीये ।

13. एक बार में ज्यादा खाने से अच्छा है कि उतने ही खाने को थोड़े-थोड़े अंतराल पर खायें।

 

 

इन बातों पर विशेष ध्यान रखना ज़रूरी :

1. थोड़ा सब्र रखें। कभी भी तुरंत रिजल्ट देखने के लिए किसी ऐसे पदार्थ का उपयोग न करे जिससे आपके शरीर को छति पहुंचे। बॉडी पर ज्यादा भी प्रेशर देना अच्छा नहीं होता। वैसा करने से हम फिट नहीं होंगे बल्कि और शरीर कमज़ोर हो जायेगा। वजन घटाने से भी बहुत ज्यादा जरुरी है फिट रहना तो उस तरफ भी अपना फोकस रखें।

2. सबसे बेहद ज़रूरी है आपका अपने उपर विश्वास क्योंकि हमारे इच्छा शक्ति में बड़ी ताकत होती है।