कैसे करें ज्वेलरी का चुनाव ?

358

पटना Live डेस्क। महिलायें बिहार की हों या देश के किसी भी कोने की, सजना सवारना हमेशा से उनकी हॉबी रही है। जितना ध्यान वो अपने ड्रेसेस पर देती है उतना ही ध्यान अगर मैचिंग ज्वेलरी पर भी दे तो उनका लुक और भी एलिगेंट लगेगा। यूँ तो हर लड़की गोल्ड, डायमंड और प्लैटिनम की दीवानी होती है, पर रोज़ इतने महंगे ज्वेलरी पहनना कोई भी प्रेफर नहीं करती। मार्केट में अब कई ऐसे ज्वेलरीज़ उपलब्ध है जो बजट में भी होते है और जिसको पहनने से अलग सा कॉन्फिडेंस भी आता है। जाहिर सी बात है की अगर आप खूबसूरत लग रही है तो आप कॉन्फिडेंट तो फील करेंगी ही। पर कभी कभी आपका स्टाइल स्टेटमेंट, डिजास्टर बन जाता है जब आपके कपड़े के साथ ज्वेलरी का तालमेल सही नहीं बैठता। वेस्टर्न ड्रेस हो या ट्रेडिशनल सभी तरीके के ड्रेसेस के उपर ज्वेलरी पहनना ट्रेंड में है। आज आपको हम बताऐंगे की किस ड्रेस के साथ कोन सी ज्वेलरी आपकी खूबसूरती को बढ़ाएगी।

 

ऐसे करे ज्वेलरी का चुनाव :

1) अब वो जमाना नहीं कि आप सोचे कि ज्वेलरी जीन्स पर अच्छी नहीं लग रही। आज कल जीन्स टॉप के उपर भी एथनिक ज्वेलरी पहनने का ट्रेंड है। मार्केट में हर कलर्स के नेकपीसेज़ मिलते है। आप अपने परिधानों के हिसाब इसका च्वाइस करे कि किस कलर और डिजाइन की ज्वेलरी के साथ आप उस कपड़े में कम्फर्टेबले रहेंगी। ऐसा जरुरी नहीं कि आपके नेकलेस का कलर टॉप के साथ मैच ही करे। जैसे आप वाइट टॉप पर आप काले या लाइट ग्रीन कलर के भी ज्वेलरी को मैच कर सकती हैं। बस ज्वेलरी आपके स्किन टोन को सूट करना चाहिए और ड्रेस के साथ अटपटा नहीं लगना चाहिए। कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए ऐसे सेट लगा के पहनना काफी अच्छा विकल्प है। कई मॉडल्स और एक्ट्रेसस को भी यह ट्रेंड फॉलो करते देखा गया है। ऐसा ही ज्वेलरी आप लॉग स्कर्ट्स के साथ भी मैचिंग कर सकते है।

2) सलवार कमीज़ के साथ तो शुरू से ही एथनिक ज्वेलरी का मैच काफी प्रचलित है। बस इसमें ये ध्यान रखें कि इस परिधान में वैसी ही ज्वेलरी का चयन करें जिसका कलर आपके कपड़े के साथ मिलता जुलता हो या तो सलवार कमीज के रंग से या फिर दुपट्टे के रंग से। नॉट बाँधी हुई थोड़ी लम्बी चैन का चयन भी सही रहेगा। फंकी ज्वेलरी सलवार कमीज़ पर पहनना ब्लंडर साबित होगा इसलिए इसे कभी न पहनें।


3) अगर आप शिफान या जॉर्जट की हल्की साड़ी पहन रही है तो हमेशा क्रिस्टल या स्वरोस्की की हलकी ज्वेलरी पहनें। अगर आप सिंपल सी साड़ी में भी काफी स्टाइलिश दिखना चाहती है तो हाल्टर ब्लाउज के साथ पर्ल या कलर्ड स्टोन्स की नेकलैस और साथ ही मैचिंग कलर की आर्मलेट को भी अपनी अट्टायर में शामिल करें। थोड़ी लम्बी और डिज़ाइनर एयरिंग्स का चयन करें जो की पहनने में हलकी ही हो ताकि आप जब बाहर जा रही हो तो सुंदर दिखें पर साथ ही काफी कम्फर्टेबली अपने काम को कर पायें।

4) सिल्क साड़ी के साथ गले में छोटा और पतला सा पेंडंट ही काफी होगा क्योंकि सिल्क की साड़ी से वैसे ही आपका लुक काफी भरा भरा लगता है।

5) शादी की सीजन है और शादियों में लड़किया लहंगा पहनना ज्यादा पसंद करती है। खुद को पूरी शादी और पार्टी वाला लूक देने के लिए गले मे हैवी नेकपीस और हाथों में वर्क वाली चुड़ियां पहने। बड़े साइज के हैंगिंग एयरिंग्स या हैवी झुमकियां आपके लुक को और भी एलिगेंट बनायेंगी। याद रखे की लहंगा के ऊपर हैवी ज्वेलरी ही अच्छा लगता है, तो कोशिश यह करे की अगर आप भारी ज्वेलरी नहीं भी पहनना पसंद करती है फिर भी लहंगा जैसे परिधान पर भारी ज्वेलरी का ही यूज़ करे। जरुरी ये नहीं कि आपको ज्वेलरी भारी लगती है या आप पहनना नहीं चाहती बल्कि जरुरी है कि आप खूबसूरत लगे,आपकी ड्रेसिंग सेंस की तारीफ हो और भीड़ में भी आपके पहनावे को लोग नोटिस करें। आप यूँ समझे कि जैसे वेस्टर्न ड्रेसेस पर गोल्ड का हैवी ज्वेलरी अटपटा सा लगेगा वैसे ही शादियों में लहंगा के ऊपर नार्मल सी पेंडंट बहुत ही सादा और उदास लगेगा।

 

6) एक पैर में धागा बांधने का स्टाइल अब आउटडेटेड हो गया है। इसके जगह अब एक पैर में एंक्लेट पहनने का क्रेज है।

7) हाथों के लिए वुडेन, प्लास्टिक, बीड्स, कलर्ड स्टोन के ब्रेसलेट्स मिलाकर एक हाथ में पेहेनना अभी भी प्रचलन में है। दूसरे हाथ को या तो खाली ही छोड़ दें या बस ब्रांडेड घड़ी बांध लें।

8) फिंगर्स में आप छोटे छोटे तीन चार रिंग्स डालने के बजाये एक बड़े स्टोन रिंग को किसी एक फिंगर में पहने रख सकती है।