चैम्पियंस ट्रॉफी मैच में भारत से लगातार चार बार से हार रही साउथ अफ्रीका की टीम

पटना Live डेस्क । भारतीय क्रिकेट टीम ने 11 जून, रविवार को चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए हुए मैच में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। आई-सी-सी चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अब तक चार बार मैच हुआ और चारों मैचों में भारत ने ही जीत हासिल की है। इससे पहले साल 2000, 2002 और 2013 में  भी हुई चैम्पियंस ट्रॉफी में भी भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आमना सामना हुआ था। उन मैचों में भी साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय क्रिकेटर्स के सामने ज्यादा देर टीक नही पायी थी। भारतीय खिलाडियों ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में 194 रन बनाकर जीत अपने नाम किया। मालूम हो कि सेमीफाइनल 15 जून को होने वाला है, जहाँ भारत का सामना बांग्लादेश से होगा। साउथ अफ्रीकी टीम भारत के खिलाफ खेलते हुए सिर्फ दो विकेट ही लेने में सक्षम रह पायी। बॉलिंग, बैटिंग और फील्डिंग हर क्षेत्र में भारतीय खिलाड़ियों का साउथ अफ्रीकी क्रिकेटर्स पर दबदबा रहा। कप्तान विराट कोहली ने कप्तानी से लेकर फील्डिंग और बैटिंग तीनों में अपना कमाल दिखाया और जबरदस्त परफॉरमेंस दिया। युवराज सिंह ने विनिंग सिक्स लगा कर भारत को यह जीत दिलाई।

कैसा रहा भारत-साउथ अफ्रीका के बीच का मैच

बता दें कि मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम भारत की शानदार बॉलिंग और जबरदस्त फील्डिंग के आगे 44.3 ओवर में 191 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत के विपक्षी टीम से क्विंटन डिकॉक ने 53 रन, डुप्लेसी ने 36 रन और हाशिम अमला ने 35 रन बनाया। बाकी के 51 रन 8 बैट्समैन ने मिल कर बनाया। विराट कोहली के शानदार फील्डिंग का एबी डिविलियर्स और मिलर को रन आउट कराने में बड़ा रोल रहा।


इसके बाद जब भारत की बैटिंग की बारी आयी । भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई क्योंकि 5.3 ओवर में ही हैरत को पहला विकेट का झटका मिला था, जब रोहित शर्मा मात्र 12 रन बना कर आउट हो गए थे। इसके बाद ही मैच न धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 148 बॉल पर 128 रन बनाने में सक्षम रहे। धवन के आउट हो जाने के बाद विराट और युवराज के बीच 47 बॉल पर 42* रन की मैच विनिंग पार्टनरशिप हुई। विराट ने 1 सिक्स और 7 चौके मारा। साथ ही कप्तानी पारी खेलते हुए 101 बॉल पर 76* रन बनाए और युवराज सिंह (23*) ने विनिंग सिक्स लगाया। भारत को ये शानदार जीत दिलाने में विराट कोहली, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने अहम भूमिका निभायी।