भारत के विशाल स्कोर के सामने श्रीलंका ने घुटने टेके,168 रनों से मिली करारी हार,भारत ने सीरीज में बनाई 4-0 की बढ़त

20

पटना Live डेस्क. विराट कोहली और रोहित शर्मा के बेहतरीन शतक की बदौलत टीम इंडिया ने यहां चौथे वनडे में श्रीलंका टीम को 168 रन के विशाल अंतर से हरा दिया. मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने रोहित शर्मा के 104, विराट कोहली के 131, मनीष पांडे के नाबाद 50 और एमएस धोनी के नाबाद 49 रनों की मदद से 50 ओवर में पांच विकेट खोकर 375 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. जवाब में श्रीलंका टीम मैच में टीम इंडिया को कभी भी चुनौती पेश करती नजर नहीं आई. शुरुआत से ही उसके विकेट गिरते रहे  और 42.4 ओवर में पूरी टीम 207 रन बनाकर आउट हो गई. श्रीलंकाई पारी में एंजेलों मैथ्‍यूज के 70 और मिलिंदा सिरीवर्धना के 39 रन की उल्‍लेखनीय रहे. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए.

आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त हासिल कर ली है. वनडे सीरीज का अंतिम मैच 3 सितंबर को खेला जाएगा. इस हार के साथ यह भी तय हो गया कि वर्ल्‍डकप-2019 में प्रवेश के लिए श्रीलंका को क्‍वालिफाइंग राउंड में खेलना होगा.

भारत के विशाल स्‍कोर के जवाब में निरोशन डिकवेला और दिलशान मुनवीरा की जोड़ी ने पहले दो ओवर में 17 रन बनाए. पारी के तीसरे ओवर में शारदुल ठाकुर टीम इंडिया के लिए सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने डिकवेला (14रन, 11 गेंद, तीन चौके) को विकेटकीपर धोनी से कैच करा दिया. पारी के छठे ओवर में कुसल मेंडिस (1) को रन आउट होना पड़ा. शुरुआत में ही श्रीलंका टीम को दो विकेट गंवाने पड़े. श्रीलंका का तीसरा विकेट दिलशान मुनावीरा (11) के रूप में गिरा, जिन्‍हें बुमराह ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. तीसरा विकेट 37 के स्‍कोर पर गिरा. श्रीलंका टीम का चौथा विकेट लाहिरु तिरिमाने (18)और पांचवां विकेट मिलिंदा सिरीवर्धना (39)के रूप में गिरा. ये दोनों ही विकेट हार्दिंक पंड्या के खाते में गए. छठे विकेट के रूप में हसरंगा (22)रन आउट हुए. विकेट के इस पतन के बीच एंजेलो मैथ्‍यूज एक छोर से शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखे थे. सातवें विकेट के रूप में एंजेलो मैथ्‍यूज (70 रन, 80 गेंद, 10 चौके) के आउट होते ही श्रीलंका के संघर्ष ने दम तोड़ दिया. इसके बाद विकेट देखते ही देखते पूरी टीम 42.4 ओवर में पेवेलियन लौट गई..