कोलंबो वन डे जीतकर भारत ने 5-0 से की क्लीन स्वीप,पांचवें वन डे में भी चमका विराट का बल्ला,जमाया शतक

21

पटना Live डेस्क. कप्‍तान विराट कोहली के शतक और भुवनेश्‍वर कुमार के पांच विकेट की बदौलत टीम इंडिया ने आज यहां पांचवें और अंतिम वनडे मैच में श्रीलंका को छह विकेट से हरा दिया. आज की इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टेस्‍ट सीरीज (3-0) के बाद वनडे सीरीज भी 5-0 के एकतरफा अंतर से जीत ली. टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए पहली बार श्रीलंका के खिलाफ उसकी धरती पर क्‍लीन स्‍वीप किया है. मैच में जीत के लिए भारतीय टीम के सामने 239 रन बनाने की चुनौती थी जिसे टीम इंडिया ने कोहली के नाबाद शतक और केदार जाधव के 63 रन की बदौलत चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोहली 110 और एमएस धोनी 1 रन बनाकर नाबाद रहे. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम 49.4 ओवर में 238 रन बनाकर आउट हो गई थी. लाहिरु तिरिमाने ने 67 और एंजेलो मैथ्‍यूज ने 55 रन बनाए थे. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने 42 रन देकर पांच विकेट लिए थे.

श्रीलंकाई पारी के जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही.. टीम का स्कोर जब 50 रन था तो इससे पहले ही दोनों ओपनर अजिंक्‍य रहाणे और रोहित शर्मा आउट हो चुके थे.. पारी के पांचवें ओवर में रहाणे (5) को लसित मलिंगा ने मुनावीरा के हाथों कैच कराया जबकि रोहित शर्मा (16 रन, 20 गेंद, एक चौका) को विश्‍व फर्नांडो ने पुष्‍पकुमार से कैच कराया. टीम इंडिया का पहला विकेट 17 और दूसरा 29 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद मनीष पांडे के रूप में कप्‍तान विराट कोहली को अच्‍छा जोड़ीदार मिला. इन दोनों ने अच्‍छी रनगति बरकरार रखते हुए स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचा दिया. भारतीय टीम के 100 रन 19.5 ओवर में पूरे हुए. विराट कोहली का अर्धशतक 53 गेंद पर चार चौकों की मदद से पूरा हुआ.विराट कोहली और मनीष पांडे ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े. टीम इंडिया का तीसरा विकेट मनीष पांडे (36 रन, 53 गेंद, दो चौके)के रूप में गिरा, जो स्पिन गेंदबाज पुष्‍पकुमार की गेंद पर कप्‍तान उपुल थरंगा के हाथों कैच किए गए.

पांडे के आउट होने के बाद केदार जाधव बल्‍लेबाजी के लिए आए. सीरीज में अब तक उनका बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक ही रहा था. सीरीज के दूसरे और तीसरे वनडे में वे अकिला धनंजय की गेंद पर खाता खोलने के पहले ही आउट हो गए थे. बहरहाल आज जाधव ने अच्‍छी पारी खेली और कोहली के साथ मिलकर टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया.इस दौरान केदार जाधव ने करियर का तीसरा अर्धशतक 52 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा किया. इसके कुछ ही देर बाद विराट कोहली ने वनडे करियर का 30वां शतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान 107 गेंदों का सामना करके 8 चौके लगाए.